Move to Jagran APP

वाहन चलाते समय थोड़ी सी असावधानी बनती है बड़े हादसे का कारण

सड़क पर गाड़ी चलाते समय लोगों की गलतियों के कारण सड़क दुर्घटनाएं होती है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 05:55 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 05:55 PM (IST)
वाहन चलाते समय थोड़ी सी असावधानी बनती  है बड़े हादसे का कारण
वाहन चलाते समय थोड़ी सी असावधानी बनती है बड़े हादसे का कारण

जागरण संवाददाता, बलिया: सड़क पर गाड़ी चलाते समय लोगों की गलतियों के कारण सड़क दुर्घटनाएं होती है। इसे कम करने के लिए सड़क सुरक्षा एक सुरक्षात्मक कदम है। सड़क यातायात अनुशरणकर्ताओं की कमी और गाड़ी चलाते समय की गलतियों के कारण लोगों की मौत और रोज होने वाले सड़क दुर्घटनाओं को हम गिन नहीं सकते हैं। सड़क पर चलने वाले हर व्यक्ति के साथ चोट और मृत्यु का खतरा बना रहता है।

loksabha election banner

---------

सभी को सड़क यातायात नियमों की अच्छे से जानकारी होनी चाहिए खासतौर से बच्चे और युवा को। सड़क का उपयोग करने वाले सभी लोग जिसमें पैदल चलने वाले, साइकिल, गाड़ी चालक या सार्वजनिक यातायात साधनों का उपयोग करने वाले शामिल हैं। सड़क यातायात सुरक्षा हेतु घटनाओं को देख कर रणनीति बनाई जाती है। वर्तमान में सड़क के आस पास के माहौल को देख कर वाहन की गति आदि तय किया जाता है। सड़क सुरक्षा एक आम और महत्वपूर्ण विषय है,आम जनता में खासतौर से नए आयु वर्ग के लोगों में अधिक जागरूकता लाने के लिए इसे शिक्षा, सामाजिक जागरुकता आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों से जोड़ा गया है।

राजभूषण, संभागीय निरीक्षक, एआरटीओ

-----------------

सड़क सुरक्षा उपायों की अनदेखी दुर्घटना का कारण

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सड़क दुर्घटना, चोट और मृत्यु आज के दिनों में बहुत आम हो चला है। सड़क पर ऐसी दुर्घटनाओं की मुख्य वजह लोगों द्वारा सड़क यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा उपायों की अनदेखी है। गलत दिशा में गाड़ी चलाना, सड़क सुरक्षा नियमों और उपायों में कमी, तेज गति, नशे में गाड़ी चलाने आदि के कारण सड़क दुर्घटनाओं के बारे में हम हमेशा खबरों या अपने दोस्तों के द्वारा में सुनते हैं। रोज के सड़क हादसों की संख्या को घटाने के लिए उनकी सुरक्षा के लिए सभी सड़क का इस्तेमाल करने वालों के लिए सरकार ने विभिन्न प्रकार के सड़क यातायात और सड़क सुरक्षा नियम बनाये हैं। हमें उन सभी नियमों और नियंत्रकों का पालन करना चाहिए जैसे रक्षात्मक चालन की क्रिया, सुरक्षा उपायों का इस्तेमाल, गति सीमा को ठीक बनाए रखना, सड़क पर बने निशानों को समझना आदि।

सुरेश चंद्र द्विवेदी, यातायात निरीक्षक

----------

संभागीय निरीक्षक ने वाहनों पर लगवाएं रिफ्लेक्टर टेप

बलिया : ठंड बढ़ने के साथ ही कोहरे ने भी दस्तक देना शुरू कर दिया है। ऐसे में चालकों को सतर्कता बरतना अति आवश्यक है। इसको लेकर मंगलवार को संभागीय निरीक्षक राजभूषण ने लोगों को कोहरे में वाहन चलाने से संबंधित निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगवाया। कहा कि थोड़ी सी लापरवाही से बड़े हादसे होने की संभावना रहती है। हादसों से बचने के लिए वाहनों को सामान्य गति से कम रफ्तार में चलाएं। वाहनों में चारों ओर रिफ्लेक्टर जरूर लगाएं। इससे काफी हद तक हादसों में कमी आती है। वाहनों में लो बीम लाइट का प्रयोग करें। कोहरे में वाहन चलाते समय डिपर का प्रयोग करें, जिससे कि दूर से ही वाहन नजर आ सके। वाहन की टेल लाइट व ब्रेक लाइट ठीक होने चाहिए। वाहन के टायर घिसे हुए नहीं होने चाहिए। वाहन में हार्न नियमानुसार लगा होना चाहिए। कहा कि कोहरे के वक्त वाहन में फाग लाइट का प्रयोग करें। कोहरे के वक्त बहुत जरूरी हो तो ही वाहन लेकर निकले। टैंकर चालक हमेशा ज्वलनशील रसायनिक पदार्थों को लेकर चलते है। इसलिए वाहन की गति हमेशा नियंत्रित होनी चाहिए। वाहन चलाने के दौरान नशे का सेवन न करें। इससे न केवल आप की जान को खतरा रहता है बल्कि सड़क पर चलने वाले अन्य राहगीरों के लिए भी खतरा बना रहता है।

------

इस पर भी दें ध्यान

-वाहन पर फाग लाइट अवश्य होना चाहिए। फाग लाइट का प्रयोग करें।

-वाहन पर आगे पीछे रिफ्लेक्टर अवश्य लगा होना चाहिए।

-आगे के वाहन से उचित दूरी बना कर चलें।

-टर्न पर धीमे वाहन चलाएं व इंडीकेटर का प्रयोग अवश्य करें।

-ध्यान भटकने न दें।

-वाहनों को सड़क के किनारे गलत साइड में खड़ा न करें।

-सड़क के किनारे वाहन खड़ा करने पर इंटीगेटर जलाकर खड़ा करें जिससे पीछे आने वाला वाहन चालक देख लें कि कोई गाड़ी खड़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.