दीक्षा समारोह में 5622 को मिलेगी उपाधि, गोल्ड मेडलिस्ट 75 फीसद छात्राएं

जागरण संवाददाता बलिया जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षा समारोह 24 जनवरी को आय

JagranPublish: Fri, 21 Jan 2022 05:25 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 05:25 PM (IST)
दीक्षा समारोह में 5622 को मिलेगी उपाधि, गोल्ड मेडलिस्ट 75 फीसद छात्राएं

जागरण संवाददाता, बलिया : जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय का तीसरा दीक्षा समारोह 24 जनवरी को आयोजित होगा। इसमें विभिन्न विषयों में अव्वल आने वाले कुल 33 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा, जिसमें 8 छात्र व 25 छात्राएं हैं। दीक्षा समारोह में कुल 22621 छात्र-छात्राओं को उपाधि वितरित की जाएगी। इसमें स्नातक के 7851 छात्र व 9148 छात्राओं संग कुल 16999 तथा परास्नातक में 2307 छात्र व 3315 छात्राओं सहित कुल 5622 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। खेल के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले एक छात्र को भी गोल्ड मेडल दिया जाएगा। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. कल्पलता पांडेय ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय सभागार में प्रेस वार्ता कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गोल्ड मेडलिस्ट में 75 फीसदी से अधिक छात्राओं की संख्या यह साबित करता है कि जनपद में लड़कियां मेहनत कर रही है। यह यहां के छात्र और छात्रा दोनों के लिए प्रेरणादायी है।

कहा कि पिछले दीक्षा समारोह में मैंने विश्वविद्यालय को बेहतर बनाने के लिए जो भी वादे किए थे, उसमें ज्यादातर पूरे हुए हैं। संकुल बनाने को कहा था। वर्तमान में जनपद में 14 संकुल बनाए गए। एक संकुल में 10 से 12 महाविद्यालयों को रखकर शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर बनाने का प्रयास जारी है। महाविद्यालयों को क्षेत्रीय लोगों के साथ बैठक करने को कहा गया है और उसकी रिपोर्ट भी जमा करने के निर्देश हैं। विवि की ओर से अरविद नेत्र पांडेय इसकी मानिटरिग कर रहे हैं।

-----------------------

-कैंपस में चल रही कृषि हार्टिकल्चर की क्लास

कुलपति ने कहा कि बीएससी कृषि व एमएससी हार्टिकल्चर की क्लास कैंपस में ही चल रही है। मैथ और फिजिक्स की आनलाइन क्लास तो चल रही है, लेकिन पहली फरवरी से कैंपस में भी क्लास शुरु हो जाएगी। पीजी डिप्लोमा के सभी विषयों के अध्यापक नियुक्त कर दिए गए हैं। निर्माण की बात की जाए तो यूपीपीसीएल द्वारा हास्टल बनाया जा रहा है। भवन निर्माण समिति के सहयोग से मानक के अनुरूप कार्य कराने पर हमारा पूरा जोर है।

----

खेल के क्षेत्र में दिख रहा बेहतर परिणाम

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय में खेल को भी बढ़ावा देने पर हमारा पूरा फोकस है। इसके लिए 14 परिसर में एक-एक खेल आवंटित किया गया है। अंतर-विश्वविद्यालयीय की छह टीमें बाहर खेलने गई थी, जिसमें स्नातक द्वितीय के छात्र आरिफ अली ने हाफ मैराथन में गोल्ड मेडल प्राप्त किया। विवि ने भी आरिफ को गोल्ड मेडल देने का निर्णय लिया है। इंटरनेशनल स्तर पर भी उनके चयन की संभावनाएं हैं। एक और छात्र ने एथलेटिक्स में 6वीं पोजीशन लाया है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept