Move to Jagran APP

सफाई के प्रति बढ़ेगी जागरूकता, तभी दिखेगा सुंदर संसार

जागरण संवाददाता, बलिया : सफाई दो तरह से होती है। एक दिखावे के लिए और दूसरी वास्तविक रूप

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 09:03 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 09:03 PM (IST)
सफाई के प्रति बढ़ेगी जागरूकता, तभी दिखेगा सुंदर संसार
सफाई के प्रति बढ़ेगी जागरूकता, तभी दिखेगा सुंदर संसार

जागरण संवाददाता, बलिया : सफाई दो तरह से होती है। एक दिखावे के लिए और दूसरी वास्तविक रूप से सफाई के काम में लोग भिड़े मिलते हैं। प्रधानमंत्री ने सफाई पर विशेष बल दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी पद ग्रहण के साथ ही सफाई पर विशेष बल दिया था। उसके बाद अधिकांश स्थानों, खास कर सरकारी दफ्तरों में या सार्वजनिक स्थानों पर यह अभियान उसी दिन चलता है जिस दिन कोई रहनुमा झाड़ू उठाते हैं। बाकी के दिनों में यह जिम्मेदारी कोई नहीं लेता। दैनिक जागरण ने भी सफाई के इस अभियान में अपनी अहम सहभागिता शुरू की है। इसके बाद नगर में सफाई के प्रति आम लोगों में जागरूकता जरूर बढ़ी हैं ¨कतु ग्राम पंचायतों में सभी यह काम सफाई कर्मियों पर छोड़ दिए हैं। वहीं सफाई कर्मी ऐसे हैं कि वे यह काम ही नहीं करना चाहते। माह भर पर कभी-कभार वे किसी मजदूर को रख कर सड़कों आदि की सफाई करा देते हैं और उनका काम खत्म हो जाता है। ऐसे में गांव के कुछ जागरूक युवा खुद की टीम बनाकर गांव की सफाई का बीड़ा उठाए हैं। इसलिए कि गांव के लोगों में भी यह जागरूकता आ सके। गांव के लोग भी इस बात को समझ सकें कि सफाई का काम उन्हें खुद से भी करना होगा। गांव की सड़कों व आसपास के माहौल को सुंदर बनाने के लिए जन-जन को जागरूक होना होगा। तभी गांव या नगर सुंदर दिखेंगे। जिले में ऐसी कई युवा टीम है जो यह काम लंबे समय से कर रही है। उनकी सराहना सभी लोग करते हैं।

loksabha election banner

--नगर पंचायत में स्वच्छता पर विशेष ख्याल

जासं, बांसडीह : नगर पंचायत में विकास के साथ साथ स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा गया है। इसके लिए नगरपंचायत के अध्यक्ष रेनू ¨सह ने व्यक्तिगत तौर पर नगर का भ्रमण कर लोगों को जागरूक कर रही हैं। नेता प्रतिपक्ष रामगो¨वद चौधरी ने भी नगर पंचायत बांसडीह में दो कूड़ा एकत्र करने वाले वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और वार्ड नंबर चार में बने 75 सीट के सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण किया। नगरवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि फोटो ¨खचवाने से सफाई नहीं होती, धरातल पर काम करना पड़ता है। इस मौके पर नगरपंचायत के अधिशासी अधिकारी सीमा राय, र¨वद्र ¨सह, नंदलाल चौधरी, यदु नाथ ¨सह, सूर्य प्रकाश ¨सह पहाड़ी, शत्रुघ्न ¨सह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

--जगन्नाथ चौधरी के स्मारक की साफ सफाई

सिकन्दरपुर : स्वच्छ भारत अभियान के तहत व प्रधानमंत्री के 68 वें जन्मदिन के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के नेता व पूर्व विधायक भगवान पाठक की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने सिकन्दरपुर बस स्टेशन मुख्य चौराहे पर स्थित पूर्व मंत्री जगन्नाथ चौधरी के मूर्ति व स्मारक प्रांगण की साफ सफाई की। इस अवसर पर पूर्व विधायक भगवान पाठक ने कहा कि स्वच्छता बहुत ही गंभीर विषय है। हम भारत का वास्तव में विकास चाहते हैं तो हमें अपने देश में स्वच्छता के प्रति सजग रहना पड़ेगा। हमें अपनी सड़कों, यात्रा स्थलों, ऐतिहासिक स्थलों, स्कूलों, कालेजों, आफिसों आदि को बहुत साफ सुथरा रखना चाहिए। इस अवसर पर अच्छेलाल यादव, अर¨वद राय, भीम गुप्ता, हरि भगवान चौबे, मृत्युंजय तिवारी, विनोद पांडेय, राजू गुप्ता, मनिन्द्र वर्मा, अखिलेश वर्मा, जय राम वर्मा, अरुण वर्मा, विनय वर्मा व सुधाकर ¨सह आदि मौजूद रहे।

--नरहेजी पीजी कालेज में चला अभियान

नगरा : स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत सोमवार को नरहेजी पीजी कालेज नरही के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान छात्राओं ने विद्यालय परिसर सहित आसपास के स्थानों को साफ किया। इस अवसर पर छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए प्राचार्य डा. सुशीला ¨सह ने कहा कि स्वच्छता से ही शरीर स्वस्थ रहता है। गंदगी अनेक बीमारियों की जड़ है। यदि हमें स्वस्थ रहना है तो साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने मे राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों की भूमिका सराहनीय हो सकती है। इस मौके पर डा. श्वेता ¨सह, राजेश ¨सह, कृष्ण मोहन ¨सह, अखिलेश वर्मा, संजय ¨सह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.