Move to Jagran APP

शांति से मना लोकतंत्र का उत्सव, 52.07 प्रतिशत मतदान

लोकतंत्र के महापर्व पर रविवार को मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर भीड़ लगने लगी। आयोग के मंशानुरुप मतदाताओं की पहली प्राथमिकता वोट डालना रहा। देश में नई सरकार चुनने को बेताब लोकतंत्र के भाग्य विधाता अपने घरों से झूंड में निकले और मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 07:32 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 11:46 PM (IST)
शांति से मना लोकतंत्र का उत्सव, 52.07 प्रतिशत मतदान
शांति से मना लोकतंत्र का उत्सव, 52.07 प्रतिशत मतदान

जागरण संवाददाता, बलिया : लोकतंत्र के महापर्व पर रविवार को मतदाताओं में काफी उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही मतदान केन्द्रों पर भीड़ लगने लगी। आयोग के मंशानुरूप मतदाताओं की पहली प्राथमिकता वोट डालना रहा। देश में नई सरकार चुनने को बेताब लोकतंत्र के भाग्य विधाता अपने घरों से झुंड में निकले और मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। तेज धूप और भीषण गर्मी के बाद भी मतदाताओं का हौसला सातवें आसमान पर रहा। चिलचिलाती धूप भी मतदाताओं के जोश के आगे पस्त होती नजर आई। लोगबाग घंटों लाइन में लग अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए। शाम पांच बजे तक 52.07 फीसद मतदान हुआ।

loksabha election banner

इस दौरान कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट की गड़बड़ी से काफी देर तक मतदान बाधित भी हुआ। हालांकि मतदान कर्मियों ने सूझ-बूझ का परिचय देते हुए मशीन को ठीक कर दिया और कुछ देर बाद मतदान प्रक्रिया आरंभ हो गई। ज्यादा गड़बड़ी वाले एक दर्जन से अधिक बूथों पर मशीन बदलने के बाद ही मतदान चालू हो सका। इसके चलते इन स्थानों पर घंटों बाद वोटिग शुरू हो सकी। इसके चलते मतदाताओं को काफी फजीहत उठानी पड़ी। मतदान को लेकर सुबह के समय लोगों में काफी उत्साह देखा गया। मशीनों की गड़बड़ी से मतदान प्रतिशत पर पड़ा असर

मतदान शुरू होते ही बहुत से स्थानों से वीवीपैट में खराबी की शियकतें भी आने लगीं। जिसकी वजह से कही दो तो कहीं तीन घंटे तक भी मतदान बाधित रहा। यही कारण है कि अनुमान के मुताबिक मतदान के मत फीसद ने उछाल नहीं लिया। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में बलिया लोकसभा में 53.29 फीसद मत पड़े थे। गौरतलब है कि वीवीपैट मतदाताओं की शंका को दूर करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से लाई गई अच्छी पहल है, इससे वोट देने वाले मतदाता तुरंत जान लेते हैं कि उनका वोट जहां दिए वहां गया या नहीं, लेकिन बलिया के विभिन्न स्थानों पर वीवीपैट से बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट का तालमेल बिगड़ जा रहा था। जिससे मतदान की मत फीसद उतना उछाल नहीं लिया जितना लोग संभावना व्यक्त कर रहे थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.