Move to Jagran APP

पहले दिन 1134 बच्चों को पिलाई गई विटामिन-ए की खुराक

जागरण संवाददाता बलिया नौनिहालों को कुपोषण से मुक्त रखने के लिए 14 दिसंबर से बाल स्वास्थ्य पोष

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 06:40 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 06:40 PM (IST)
पहले दिन 1134 बच्चों को पिलाई  गई विटामिन-ए की खुराक
पहले दिन 1134 बच्चों को पिलाई गई विटामिन-ए की खुराक

जागरण संवाददाता, बलिया: नौनिहालों को कुपोषण से मुक्त रखने के लिए 14 दिसंबर से बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ किया गया है। अब तक जनपद में 1134 बच्चों को विटामिन-ए पिलाई गई है।

loksabha election banner

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.एके मिश्र ने बताया कि यह अभियान 13 जनवरी तक चलाया जाएगा। इसमें जनपद के नौ माह से पांच वर्ष तक के करीब 4.0 लाख बच्चों को प्रति सप्ताह तीन दिनों (सोमवार, बुधवार और शनिवार) में विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए 1,155 स्वास्थ्य कर्मचारियों की टीम बनाई गई है।

माह भर चलने वाले इस विशेष अभियान में बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाने के साथ ही उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के लिए आवश्यक टीके भी लगाए जाएंगे। अभियान के दौरान कुपोषित बच्चों को चिह्नित किया जाएगा। बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के निर्देश पर देश को कुपोषण मुक्त करने के लिए विशेष अभियान के लिए 385 एएनएम, 385 आशा एवं 385 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रति सप्ताह तीन दिन सोमवार, बुधवार और शनिवार को विटामिन-ए की खुराक पिलाने का काम दिया गया है।

कोरोना महामारी को देखते हुए आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया गया है कि वह बच्चों के परिवारजनों को घर से चम्मच लाने की सलाह देंगी। चम्मच के लिए आशा कार्यकर्ता उन्हें प्रेरित भी करेगी। इस अभियान में खुराक पिलाने के साथ ही बच्चों को जीवन रक्षक टीके भी लगाए जाएंगे। बताया कि अभियान में 4.0 लाख बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाकर उन्हें स्वस्थ जीवन की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। जनपद में नौ माह से 12 माह तक के बच्चों की संख्या लगभग 23,826 है, एक वर्ष से दो वर्ष तक के बच्चों की संख्या लगभग 94,570 है जबकि दो से पांच वर्ष तक के बच्चों की संख्या 2.81 लाख है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.