Move to Jagran APP

टिड्डी दल पहुंचा, भगाने में जुटे किसान

कृषि विभाग ने टिड्डी को लेकर अलर्ट जारी किया। साथ ही कीटनाशकों के छिड़काव की तैयारी भी की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 10:51 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 06:08 AM (IST)
टिड्डी दल पहुंचा, भगाने में जुटे किसान
टिड्डी दल पहुंचा, भगाने में जुटे किसान

बहराइच : सीतापुर से टिड्डी दल बहराइच में शनिवार को पहुंच गया। सीमावर्ती क्षेत्रों में टिड्डी दल के डेरा जमा लेने से किसानों के होश उड़ गए हैं। किसान निजात के लिए खुद खेतों में थालियां व दूसरे उपकरणों का सहारा लेकर भगाने का प्रयास कर रहे हैं। कृषि विभाग ने अपने अधिकारियों को अलर्ट कर दिया है। कीटनाशकों के छिड़काव को लेकर तैयारी शुरू हुई है।

loksabha election banner

टिड्डी दल सीतापुर के रास्ते जिले के रुपईडीहा, महसी, शिवपुर, तेजवापुर, मिहींपुरवा समेत अन्य ब्लॉकों में पहुंच गया है। टिड्डी दल के बसेरा बनाने से किसानों की मेहनत से खेतों में खड़ी फसल को नुकसान पहुंच रहा है। किसानों का कहना है कि समय रहते कृषि विभाग ने कदम नहीं उठाए तो उनकी फसल बर्बाद हो जाएगी। खासकर महसी क्षेत्र में टिड्डी दल भारी संख्या में खेतों में डेरा जमा लिया है। किसान थालियां, घंटा व ड्रम बजाकर उन्हें भगाने का प्रयास कर रहे हैं।

उपनिदेशक कृषि डॉ. आरके सिंह ने बताया कि टिड्डी दल को लेकर पहले से अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि सीतापुर, लखीमपुर होते हुए टिड्डी दल बहराइच पहुंचा है। सभी बीटीएम, एटीएम व अन्य अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। टिड्डी दल के मूवमेंट की ट्रैकिग की जा रही है। उन्होंने किसानों से अपील की है कि वे तुरंत कंट्रोल रूम में सूचना दें, ताकि नियंत्रण को कदम उठाए जा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.