Move to Jagran APP

आज 11 माह बाद स्कूल आएंगे कक्षा एक व पांचवीं के छात्र

पहले दिन हर कक्षा के 50 फीसद छात्रों के स्कूल आने की अनुमति दो गज की दूरी व मास्क के साथ स्कूल आना होगा अनिवार्य

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 04:39 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 01:21 AM (IST)
आज 11 माह बाद स्कूल आएंगे कक्षा एक व पांचवीं के छात्र
आज 11 माह बाद स्कूल आएंगे कक्षा एक व पांचवीं के छात्र

बहराइच : कोरोना संक्रमण के खतरे को लेकर बंद चल रहे प्राथमिक विद्यालय 11 माह बाद एक बार फिर सोमवार को खुल रहे हैं। पहले दिन कक्षा एक व पांच के 50 फीसद बच्चे ही स्कूल आएंगे। कक्षा में मास्क के साथ दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। स्कूल खुलने को लेकर रविवार को स्कूल प्रबंधन कक्षों की साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन समेत कोरोना प्रोटोकॉल से जुड़े जरूरी संसाधनों को जुटाने में लगा रहा।

loksabha election banner

वैश्विक महामारी का खतरा धीरे-धीरे कम हो रहा है। पहले माध्यमिक कॉलेज, फिर जूनियर अब प्राथमिक स्तर के स्कूल भी एक मार्च से खुल रहे हैं। जिले में 2483 परिषदीय व पांच सौ से अधिक निजी स्कूलों में लगभग साढ़े चार लाख छात्र 17 मार्च 2020 से ही कोरोना के कारण स्कूल नहीं आ रहे थे। अब स्कूल खुलने के बाद वे पढ़ने आएंगे। संक्रमण के खतरे व कोरोना प्रोटोकॉल के मद्देनजर पहले चार दिन दो-दो कक्षाएं चलेंगी। सप्ताह के अंतिम दिन एक कक्षा चलेगी। बुखार, सर्दी व अन्य बीमारी होने पर छात्र-छात्राओं को स्कूल न भेजने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूल आने को लेकर छात्र-छात्राएं उत्साहित हैं तो अभिभावक आशंकित हैं। अभिभावकों का कहना है कि मुंबई और पुणे में संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में छोटे बच्चों का स्कूल आना खतरों से खाली नहीं हैं।

---------------- गेट पर होगी थर्मल स्क्रीनिग

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए स्कूल पहुंचने पर गेट पर ही शिक्षक बच्चों की थर्मल स्क्रीनिग करेंगे। बुखार होने पर उन्हें गेट से ही वापस कर दिया जाएगा। मास्क और सैनिटाइजर के पर्याप्त इंतजाम रखने के भी निर्देश दिए गए हैं।

----------------------- रंगोली व टीका लगाकर करेंगे स्वागत

11 माह बाद स्कूल आ रहे छात्र-छात्राओं का भव्य तरीके से स्वागत किया जाएगा। शिक्षक छात्र-छात्राओं का गेट पर ही रोली व टीका लगाकर स्कूल आने का स्वागत करेंगे। यही नहीं कोरोना से जुड़ी जानकारियां भी पहले दिन उन्हें कक्षा में दी जाएगी, ताकि लापरवाही से बच्चों को पहले से सजग किया जा सके। ----------------- ये निर्धारित किया गया शेड्यूल

सोमवार व बृहस्पतिवार को कक्षा एक व पांच की कक्षाएं।

- मंगलवार व शुक्रवार को कक्षा दो व चार की कक्षाएं।

- बुधवार व शनिवार को कक्षा तीन के आएंगे बच्चे।

-----------------

- स्कूल खोल दिए गए हैं। सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर कक्षाओं के संचालन के निर्देश दिए गए हैं।

- दिनेश कुमार यादव, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.