Move to Jagran APP

अब नेपाल तक गूंजेगा भारतीय गीत-संगीत

एफएम रेडियो स्टेशन में 100 मीटर ऊंचा टावर बनकर तैयार 80 किलोमीटर होगी 10 किलोवाट ट्रांसमिशन की प्रसारण क्षमता

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jul 2022 10:35 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jul 2022 10:35 PM (IST)
अब नेपाल तक गूंजेगा भारतीय गीत-संगीत
अब नेपाल तक गूंजेगा भारतीय गीत-संगीत

बहराइच : जल्द ही नेपाल तक भारतीय गीत-संगीत गूंजेगा। अगैया स्थित सशस्त्र सीमा सुरक्षा बल की 42वीं वाहिनी मुख्यालय में स्थापित एफएम रेडियो स्टेशन में सौ मीटर ऊंचा टावर बनकर तैयार हो गया है। एंटीना लगने के साथ ही प्रसारण क्षमता बढ़कर 80 किलोमीटर तक हो जाएगी।

loksabha election banner

भारतीय सीमा सहित नेपाल के मधेसी इलाके में चीनी रेडियो का दबदबे को चुनौती देने के लिए तराई में एफएम रेडियो स्टेशन की स्थापना की गई, लेकिन अब तक ट्रांसमिशन की क्षमता महज दो किलोवाट होने के कारण दस किलोमीटर की परिधि में ही प्रसारण हो रहा था। अब टावर की ऊंचाई बढ़ाकर सौ मीटर कर दी है। इससे दस किलोवाट क्षमता के ट्रांसमिशन से 70 से 80 किलोमीटर की परिधि में भारतीय रेडियो स्टेशन से प्रसारित कार्यक्रम सुने जा सकेंगे।

आकाशवाणी लखनऊ के सहायक अभियंता विकास कटियार ने बताया कि टावर स्थापना सहित लगभग पांच करोड़ रुपये के लागत की यह परियोजना अब अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि एक माह के भीतर रेडियो स्टेशन से पूरी क्षमता से कार्यक्रमों का प्रसारण संभव हो जाएगा। इससे बहराइच जिले के अलावा श्रावस्ती, लखीमपुर के कुछ हिस्सों में आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले कार्यक्रम सुने जा सकेंगे। सबसे ज्यादा लाभ नेपाल के मधेसी इलाके नेपालगंज, बांके, सुर्खेत आदि में बसे भारतीय मूल के लोग उठा सकेंगे। उन्हें अपनी पारंपरिक बोली-भाषा एवं संस्कृति से रूबरू होने का अवसर सहज सुलभ होगा।

चीनी दबदबा तोड़ने में मदद मिलेगी

विविध भारती के कार्यक्रम लगातार प्रसारित होने से नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र में चीनी रेडियो स्टेशनों का दबदबा तोड़ने में मदद मिलेगी। सामाजिक कार्यकर्ता एवं सद्भावना संस्था के अध्यक्ष योगेंद्रमणि त्रिपाठी का कहना है कि सीमावर्ती क्षेत्र के सैकड़ों गांव बिजली सुविधा से विहीन हैं। रेडियो स्टेशन की प्रसारण क्षमता बढ़ने से उन्हें भी गीत-संगीत के माध्यम से स्वस्थ मनोरंजन सुलभ होगा।

नेपाल में भी सुने जाएंगे नेपाली कार्यक्रम : इस रेडियो स्टेशन से सुबह सवा सात से पौने आठ बजे एवं दोपहर 2.30 से शाम चार बजे तक नेपाली भाषा के कार्यक्रम, समाचार, गीत-संगीत का प्रसारण किया जाता है, लेकिन वे नेपाल सीमा तक ही सुनाई देते हैं। अब उन्हें नेपाल की सीमा में 60 किलोमीटर की परिधि में सुना जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.