Move to Jagran APP

हाईवे पर हंगामाः अस्पताल से प्रसूता को भगाया, सड़क पर असुरक्षित प्रसव से बवाल

बहराइच में प्रसूता को अस्पताल से भगाने के बाद सड़क पर बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद बच्चे की मौत से गुस्साए ग्रामीणों ने हाईवे जाम कर प्रदर्शन किया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 05:17 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 08:36 PM (IST)
हाईवे पर हंगामाः अस्पताल से प्रसूता को भगाया, सड़क पर असुरक्षित प्रसव से बवाल
हाईवे पर हंगामाः अस्पताल से प्रसूता को भगाया, सड़क पर असुरक्षित प्रसव से बवाल

बहराइच (जेएनएन)। जिले में चिकित्सा सेवा की बदहाली के साथ ही मरीजों व तीमारदारों के साथ अमानवीय व्यवहार की घटनाएं अब आम हो गई हैं। सोमवार को जिले के विशेश्वरगंज सीएचसी पर प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला को स्टाफ नर्स ने भगा दिया। सड़क पर आसपास की महिलाओं ने चादर तानकर महिला का प्रसव कराया। असुरक्षित प्रसव के कारण बच्चे की मौत हो गई। इससे नाराज ग्रामीणों ने गोंडा-बहराइच हाईवे जाम कर धरना-प्रदर्शन किया। सूचना पाकर एसडीएम पयागपुर संतोष उपाध्याय व तहसीलदार शिवध्यान पांडेय मौके पर पहुंच गए। चिकित्सक व नर्स पर कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया। महिला के पति की तहरीर पर विशेश्वरगंज पुलिस ने स्टाफ नर्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच-पड़ताल शुरू कर दी है। 

loksabha election banner

लोगों का सड़क पर उतरकर हंगामा 

गोंडा जिले के ग्राम धानेपुर पहड़वा निवासी शेर मुहम्मद ने प्रसव पीड़ा होने पर अपने पत्नी मेहनाज को रविवार को रात करीब नौ बजे सीएचसी विशेश्वरगंज में भर्ती कराया। परिजनों का आरोप है कि काफी देर तक इलाज शुरू नहीं हुआ। नर्स से अनुरोध किया गया तो नर्स ने आॅपरेशन के लिए धन का बंदोबस्त करने को कहा। आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए परिजनों ने पैसा देने से इनकार कर दिया। शेर मुहम्मद का आरोप है कि धन न देने पर स्टाफ नर्स लता पांडेय ने उसे जिला अस्पताल ले जाने की बात कहते हुए सोमवार सुबह कक्ष से बाहर कर दिया। मजबूरी में आसपास की महिलाओं की मदद से सड़क पर चादर तानकर प्रसव कराया गया। असुरक्षित प्रसव की वजह से बच्चे की मौत हो गई। परिवारीजन और आसपास के लोग जब सड़क पर उतरकर हंगामा करने लगे। बच्चे की मौत की खबर सुनकर स्थानीय लोग भी मौके पर पहुंच गए। हाइवे जाम कर धरना-प्रदर्शन कर नारेबाजी करने लगे। एसडीएम ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया। शेर मुहम्मद की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। 

आरोपित स्टॉफ नर्स का तबादला, जांच टीम गठित

सड़क पर  प्रसव के मामले में आरोपी स्टॉफ नर्स लता पांडेय को तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्हें सीएचसी नानपारा भेजा गया है। आरोपों की जांच के लिए दो सदस्यीय जांच टीम गठित की गई है। इसमें डिप्टी सीएमओ डॉ. पीके बांदिल, डॉ. आरके बसंत शामिल हैं। सीएमओ बहराइच डॉ. एके पांडेय ने बताया कि आरोपित नर्स को स्थानांतरित कर दिया गया है। दो सदस्यीय जांच टीम लगाई गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

नर्स ने प्रसूता की मां को थप्पड़ जड़ा

गोंडा जिला अस्पताल में भर्ती एक प्रसूता की मां को स्टाफ नर्स ने थप्पड़ मारकर बाहर कर दिया।भगहर बुलंद गांव निवासी रेवती रमण का कहना है कि उसने अपनी बहन को प्रसव के लिए जिला महिला अस्पताल में भर्ती कराया था। सोमवार को उसकी बहन की तबीयत बिगड़ गई। जब उसकी मां स्टाफ नर्स को बुलाने गई तो किसी ने सुना ही नहीं। कुछ देर बाद जब वह दोबारा गई तो वहां पर तैनात स्टाफ नर्स ने थप्पड़ मार कर भगा दिया। प्रभारी सीएमएस अनिल तिवारी का कहना है कि मामले की जांच कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.