Move to Jagran APP

अराजकतत्वों ने काटी नहर, सैकड़ों बीघे फसल जलमग्न

चंदपइया कहारनपुरवा महराजगंज पहरवा पकड़ियापुरवा नवापुरवा समेत एक दर्जन से अधिक गांवों की सैकड़ों बीघे भूमि जलमग्न हो गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jul 2022 12:44 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jul 2022 12:44 AM (IST)
अराजकतत्वों ने काटी नहर, सैकड़ों बीघे फसल जलमग्न
अराजकतत्वों ने काटी नहर, सैकड़ों बीघे फसल जलमग्न

तेजवापुर (बहराइच) : हरदी रजबहा को गुरुवार की रात अराजकतत्वों ने तीन जगह से काट दिया। इससे चंदपइया, कहारनपुरवा, महराजगंज, पहरवा, पकड़ियापुरवा, नवापुरवा समेत एक दर्जन से अधिक गांवों की सैकड़ों बीघे भूमि जलमग्न हो गई।

loksabha election banner

बारिश न होने की दशा में किसानों ने कृत्रिम सिचाई के बल पर धान की बेरन लगाई है। मक्का, उड़द आदि की बोआई की है। खेतों में नहर का पानी भर जाने से फसल बर्बाद हो गई। किसान बाबूलाल, नकछेद, राजकुमार, लौंडऊ, दीनबंधु, रामदर्शन, साधुराम का कहना है कि अगर नहर का पानी 15 दिनों तक खेतों में रुक गया तो पानी गर्म होगा और फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी।

प्रभारी तहसीलदार महसी विपुल कुमार सिंह ने बताया कि नहर विभाग को सूचना देकर तत्काल कार्रवाई कराई जा रही है। सरयू नहर खंड प्रथम के सहायक अभियंता रोहित वर्मा ने बताया कि हरदी रजबहा को तीन दिन पहले अराजक तत्वों ने तीन जगह काट दिया था।

गुरुवार को दो जगह इस कट को बंद कराया गया। तीसरे कट को शुक्रवार को बंद करना था, लेकिन अराजक तत्वों ने इसी रात अन्य जगहों से भी काट दिया। उन्होंने बताया कि मासाडीहा के पास देर रात तक कर्मचारी तैनात रहे, लेकिन उनके जाते ही अराजकतत्वों ने गेट खोल दिया, जिससे क्षेत्र में पानी फैल गया। महराजगंज माइनर का निरीक्षण कराया जाएगा। कर्मचारियों को मौके पर भेजा जा रहा है ग्रामीणों के सहयोग की जरूरत है।

घर में घुसकर मारपीट, कार्रवाई न होने से धमकी

मटेरा (बहराइच): मटेरा निवासी मो. साजिद ने प्रार्थनापत्र में बताया कि चार जुलाई को नाली बनाने को लेकर गांव के कुछ लोगों ने घर में घुस कर मारपीट की। पीड़ित ने मेडिकल रिपोर्ट के आधार सुसंगत धाराएं बढ़ाने की मांग की है।

साजिद ने बताया कि हल्की धाराओं में मामला दर्ज होने से विपक्षियों के हौसले बुलंद हैं और उसे जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को भेजे गए शपथपत्र में साजिद ने गांव के कई लोगों के बयान दिलाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.