Move to Jagran APP

तंत्र की गहराई में पैठ जमाए भ्रष्टाचार पर चला रहे आरटीआइ का अस्त्र

भारतीय जैन मिलन मेरठ से जैन समाज रत्न की उपाधि से अलंकृत हो चुके एडवोकेट विनोद जैन आरटीआई के अस्त्र से तंत्र की गहराई में जा चुके भ्रष्टाचार को उखाड़ने में जुटे हैं। तीन दशक से विधि व्यवसाय कर रहे विनोद जैन अब तक हजारों लोगों को आरटीआई एवं सूचना अधिकार के तहत न्याय दिलाने में सफल हुए हैं। वे न केवल आरटीआई के जरिए लोगों को न्याय दिलाते हैं बल्कि अन्य लोगों को भी सूचना के अधिकार के बारे में जागरूक भी करते हैं। आरटीआई के दम पर उन्होंने कई बार प्रशासन की खामियों को भी उजागर किया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 12:30 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 12:30 AM (IST)
तंत्र की गहराई में पैठ जमाए भ्रष्टाचार पर चला रहे आरटीआइ का अस्त्र
तंत्र की गहराई में पैठ जमाए भ्रष्टाचार पर चला रहे आरटीआइ का अस्त्र

बागपत, जेएनएन। भारतीय जैन मिलन मेरठ से जैन समाज रत्न की उपाधि से अलंकृत हो चुके एडवोकेट विनोद जैन आरटीआइ के अस्त्र से तंत्र की गहराई में जा चुके भ्रष्टाचार को उखाड़ने में जुटे हैं। तीन दशक से विधि व्यवसाय कर रहे विनोद जैन अब तक हजारों लोगों को आरटीआइ एवं सूचना अधिकार के तहत न्याय दिलाने में सफल हुए हैं। वे न केवल आरटीआइ के जरिए लोगों को न्याय दिलाते हैं बल्कि अन्य लोगों को भी सूचना के अधिकार के बारे में जागरूक भी करते हैं। आरटीआइ के दम पर उन्होंने कई बार प्रशासन की खामियों को भी उजागर किया है। एक वकील के साथ-साथ उनकी पहचान आरटीआइ एक्टिविस्ट के रूप में भी बन चुकी है।

loksabha election banner

पिछले 32 सालों से वकालत कर रहे विनोद जैन ने हमेशा गरीब और मजलूमों को न्याय दिलाया है। वकालत के पहले दिन से ही वह गरीबों के लिए नि:शुल्क केस लड़ते आ रहे हैं। इसके अलावा धर्म और शिक्षा से जुड़ा कोई भी मामला हो विनोद जैन उसके लिए भी कोई फीस नहीं लेते। बकौल, विनोद जैन अभी तक वह हजार से अधिक ऐसे केस लड़ चुके हैं, जिनके लिए उन्होंने कोई फीस नहीं ली। विनोद जैन बताते हैं कि वकालत के पेशे में कई दफा ऐसे केस भी सामने आए, जिन्हें नि:शुल्क न्याय की चौखट तक पहुंचाया और खर्च भी जेब से वहन किया। इसके अलावा जिन महकमों में किसी की सुनवाई नहीं हुई तो आरटीआइ के जरिए उन्होंने फरियादी को न्याय दिलाया। लोगों को आरटीआइ का नि:शुल्क परामर्श देने के साथ वह उन्हें भ्रष्टाचार से लड़ने की भी ताकत दे रहे हैं। कितने ही लोगों को आरटीआइ के जरिए न्याय दिला चुके हैं। वह खुद भी आरटीआइ मांगते हैं और लोगों को भी इसके लिए गोष्ठियां, बैठक आदि कर जागरुक करते हैं। उनका लक्ष्य है कि इस अधिकार के जरिए भ्रष्टाचार की जड़ उखाड़ दी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.