Move to Jagran APP

पहलवान राजीव तोमर और निशानेबाज सौरभ को मिला लक्ष्मण अवार्ड

मलकपुर गांव के रहने वाले अर्जुन अवार्डी पहलवान राजीव तोमर और मेरठ के कलीना गांव के रहने वाले निशानेबाज सौरभ चौधरी को भी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लक्ष्मण अवार्ड देकर नवाजा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 12:07 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:10 AM (IST)
पहलवान राजीव तोमर और निशानेबाज सौरभ को मिला लक्ष्मण अवार्ड
पहलवान राजीव तोमर और निशानेबाज सौरभ को मिला लक्ष्मण अवार्ड

बागपत, जेएनएन। मलकपुर गांव के रहने वाले अर्जुन अवार्डी पहलवान राजीव तोमर और मेरठ के कलीना गांव के रहने वाले निशानेबाज सौरभ चौधरी को भी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लक्ष्मण अवार्ड देकर नवाजा है। अवार्ड मिलने के बाद पहलवान और निशानेबाजों ने खुशी मनाई। दोनों ने ही राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक के बाद एक कर कितने ही सोने-चांदी और कांस्य के पदक जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।

loksabha election banner

मलकपुर गांव निवासी राजीव तोमर दिल्ली के गुरू हनुमान अखाड़े में कुश्ती का अभ्यास कर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचे। राजीव को वर्ष 2010 में अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया। वह लंबे समय तक भारत केसरी रहे। राजीव ने वर्ष 1998 में एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। राजीव हिद केसरी होने के साथ ओलंपियन भी रहे है। वर्ष 2011 में शादी होने के बाद भी राजीव ने कुश्ती में सफलता का दौर जारी रखा। राजीव समय-समय पर देश-दुनिया में कुश्ती चैंपियनशिपों में भाग लेते हुए नाम रोशन करते रहे। राजीव के पिता श्याम सिंह दिल्ली पुलिस के रिटायर्ड सब इंस्पेक्टर है। राजीव के भाई संदीप और नितिन तोमर दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल है।

मेरठ के कलीना गांव के रहने वाले निशानेबाज सौरभ चौधरी बिनौली के वीर शाहमल रायफल क्लब पर अभ्यास करते हैं। सौरभ ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने-चांदी और कांस्य के पदकों की लाइन लगा रखी है। शुक्रवार को लखनऊ के शिल्पग्राम में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजीव और सौरभ को लक्ष्मण अवार्ड व प्रशस्ति पत्र व कैश देकर सम्मानित किया। दोनों को 3.11 लाख के चैक भी दिए। राजीव तोमर को अवार्ड मिलने के बाद कुश्ती के अखाड़ों और मलकपुर गांव में खुशी मनाई गई। उधर, बिनौली में भी वीर शाहमल रायफल क्लब पर निशानेबाजों ने मिठाइयां बांटी। सौरभ के कोच अमित श्योरान ने कहा कि शूटिग के क्षेत्र में सौरभ इतिहास रचेगा। इस दौरान सचिन शर्मा, मोनू कुमार, सुमित कुमार, विक्रांत, अंश चौधरी, आदेश बालियान, साहिल चौहान, चिराग शर्मा, शिवम फुगाट, शुभम, प्रतीक, रोनक शर्मा, हर्ष शिवांच आदि मौजूद रहे। उधर सौरभ के गांव कलीना में भी परिजनों व ग्रामीणों ने खुशी मनाई।

---------------

राजीव की उपलब्धि

राजीव तोमर ने वर्ष 2005 में साउथ अफ्रीका में कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक, वर्ष 2005 में इरान में हुई तख्ती कप में रजत पदक, वर्ष 2005 में ओमान में हुए प्री कॉमनवेल्थ में स्वर्ण पदक, वर्ष 2007 में कनाडा में कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक, वर्ष 2009 में मुस्तफा गोल्ड कप में स्वर्ण पदक, वर्ष 2009 में अमेरिका में हुए व‌र्ल्ड कप में कांस्य पदक, वर्ष 2009 में जालंधर में हुए कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक, वर्ष 2001 में कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में कांस्य पदक और वर्ष 2010 में अर्जुन अवार्ड मिला। इनके अलावा राजीव ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने-चांदी और कांस्य के पदक जीते। सौरभ की उपलब्धि

सौरभ चौधरी ने जकार्ता में स्वर्ण पदक, वर्ष 2018 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक। दक्षिण कोरिया में आईएसएसएफ विश्व शूटिग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में नया जूनियर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया और 245.5 के स्कोर के साथ अपना खुद का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। कोरिया के चांगवन में 2018 विश्व चैंपियनशिप में जूनियर मेन 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता। इनके अलावा सौरभ ने राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में सोने-चांदी और कांस्य के पदक जीते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.