Move to Jagran APP

अहो भाग्य : पल भर की भी झपकी नहीं लेगी बत्ती

जागरण संवाददाता, बागपत: जनपद के सौ फीसदी परिवार बिजली कनेक्शन से कवर होने पर बागपत को स

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 10:55 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 10:55 PM (IST)
अहो भाग्य : पल भर की भी झपकी नहीं लेगी बत्ती
अहो भाग्य : पल भर की भी झपकी नहीं लेगी बत्ती

जागरण संवाददाता, बागपत:

loksabha election banner

जनपद के सौ फीसदी परिवार बिजली कनेक्शन से कवर होने पर बागपत को सौभाग्य खिताब से नवाजा गया है। अब बागपत का अगला सौभाग्य 24 घंटे बिजली मिलने का होगा। इसके लिए ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने 150 करोड़ रुपये से इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने की जमीनी कवायद शुरू कर दी है। छह माह बाद यहां के गांवों तथा कस्बों से पलभर को भी बत्ती गुल नहीं होगी।

सीएम योगी की सरकार का गांवों तथा शहरों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का प्लान है। बागपत के गांवों तथा कस्बों को एक अप्रैल 2019 से 24 घंटे बिजली आपूर्ति देने का लक्ष्य है। ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने लक्ष्य प्राप्ति को उक्त राशि से इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूती का काम शुरू करा दिया है। बिजली लाइनों से नंगे तारों की जगह केबिल खींचे जाएंगे, ताकि बिजली चोरी की गुंजाइश न रहे। ओवरलोड समाप्ति को उच्च क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाने तथा 70 विद्युत उप केंद्रों की क्षमता वृद्धि का काम होगा। एक 132 केवी क्षमता व चार 33 केवी क्षमता के विद्युत उप केंद्र नये बनेंगे। सौ फीसद घरों पर मीटर लगेंगे।

फिर आएगा मजा

वहीं गौरीपुर गांव के वीरेंद्र ¨सह, डौला के कृष्णपाल ¨सह, बागपत के इकबाल और बली के जोगेंद्र ¨सह ने कहा कि 24 घंटे बिजली आपूर्ति मिलने पर हमारा तो मजा आ जाएगा। बड़ा फायदा किसानों को होगा। खेतों की ¨सचाई करने को रात में जंगल नहीं जाना पड़ेगा। बच्चों की पढ़ाई से होने लगेगी। डीजल की खपत कम होगी और पैसा बचेगा। बिजली संकट खत्म होने से औद्योगिक विकास होगा, जिससे रोजगार की राह खुलेगी।

बढ़ेगी बिजली खपत

24 घंटे आपूर्ति का प्लान लागू होने पर हर माह 250 मिलियन यूनिट बिजली मिलेगी। वर्तमान में बागपत को हर माह 150 मिलियन यूनिट बिजली मिल रही।

15 लाख को फायदा

24 घंटे बिजली मिलने से बागपत के 282 गांवों तथा आठ कस्बों की करीब 15 लाख आबादी को फायदा होगा। इनवर्टर तथा जनरेटर की जरूरत नहीं रहेगी।

इन्होंने कहा..

अप्रैल 2019 से बागपत को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करने के प्लान पर काम शुरू हो चुका है। शासन से 58 करोड़ रुपये मंजूर हो चुके हैं। पांच नये बिजली

घर बन गए हैं। लाइनों की मरम्मत का काम शुरू होने वाला हैं।

-रामवीर ¨सह, एसई-ऊर्जा निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.