Move to Jagran APP

शिक्षा के मंदिरों में लगेगा लोकतंत्र का मेला

विधानसभा चुनाव की बिसात बिछ चुकी है। उम्मीदवार लोगों के बीच और मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन तैयारियों में जुटा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 05:52 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 05:52 PM (IST)
शिक्षा के मंदिरों में लगेगा लोकतंत्र का मेला
शिक्षा के मंदिरों में लगेगा लोकतंत्र का मेला

बागपत, जेएनएन। विधानसभा चुनाव की बिसात बिछ चुकी है। उम्मीदवार लोगों के बीच और मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए प्रशासन तैयारियों में जुटा है। लोकतंत्र के इस महापर्व में शिक्षा के मंदिर में जनता की आमद होगी। लोकतंत्र का मेला लगेगा और मेले में जिले की जनता पहुंचकर इस महापर्व को संपन्न कराएगी। यह ही वजह है कि शिक्षा के मंदिरों को व्यवस्थित करने में किसी तरह की कमी नहीं छोड़ी जाएगी।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव की रणभेरी बज चुकी है। राजनैतिक दलों ने गांव से लेकर शहरों तक बिसात बिछा दी है। अफसरों ने कमर कसी हुई है। मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो इसके लिए अधिकारी से लेकर कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। लोकतंत्र के इस महापर्व को सफल बनाने के लिए शिक्षा के मंदिरों में व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराया जा रहा है। इन शिक्षा के मंदिरों में उत्तर प्रदेश में सरकार बनने का रास्ता साफ होगा। प्रशासन ने शिक्षा के मंदिर यानी सभी स्कूलों में बिजली, पानी, शौचालय और अन्य छुटपुट कमियों को पूरा कराया जा रहा है। वोट डालते वक्त किसी को परेशानी नहीं होगी, इसके लिए रोशनी की उचित व्यवस्था रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम राजकमल यादव ने निर्देशित किया हुआ है कि जितने भी स्कूलों को मतदान केंद्र बनाया गया है, यहां पर मतदान से पहले ही सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। मतदान करने आए लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

दिव्यांग के लिए रहेगी विशेष व्यवस्था

जिले में जितने भी मतदान केंद्रों बनाए गए है, वहां पर दिव्यांगों के लिए वोट डालने की व्यवस्था कराएंगे। उन्हें मतदान कक्ष से पहुंचने के लिए किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

जिले में इतने परिषदीय और माध्यमिक विद्यालय

--जिले में प्राथमिक विद्यालय 332, उच्च प्राथमिक विद्यालय 62 और समायोजित विद्यालय 136 और सहायता प्राप्त 23 विद्यालय हैं। इसके अलावा जिले में 142 राजकीय, सहायता प्राप्त और वित्तविहीन विद्यालय हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.