Move to Jagran APP

गोवंश को छोड़ा तो होगा जुर्माना और मुकदमा

पराली ईंख की पत्ती जलाने व बेसहारा गोवंश की समस्या को लेकर सोमवार को कस्बे की चौधरान वाली चौपाल में पंचायत हुई जिसमें रणबीर सिंह ने कहा कि सरकार ने अभी तक किसानों को पराली के लिए कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 09:17 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 09:17 PM (IST)
गोवंश को छोड़ा तो होगा जुर्माना और मुकदमा
गोवंश को छोड़ा तो होगा जुर्माना और मुकदमा

बागपत, जेएनएन। पराली, ईंख की पत्ती जलाने व बेसहारा गोवंश की समस्या को लेकर सोमवार को कस्बे की चौधरान वाली चौपाल में पंचायत हुई, जिसमें रणबीर सिंह ने कहा कि सरकार ने अभी तक किसानों को पराली के लिए कोई ठोस आश्वासन नहीं दिया है। न तो उनकी पराली खरीदी जा रही और न ही पराली प्रबंधन के लिए कोई आश्वासन दिया है। सरकार या तो पराली के लिए मशीनों का प्रबंध करे या फिर बताए कि किसान पराली को कहां लेकर जाएं। क्योंकि पराली के लिए किसान मशीनों का किराया वहन नहीं कर सकते, इसलिए पराली को जलाने से बचाने के लिए मशीन उपलब्ध करवाई जाएं, ताकि वह अपनी पराली निकाल सकें। यदि किसानों को मशीनें उपलब्ध नहीं करवाई गई तो मजबूरन उनको पराली जलानी पड़ेगी। दूसरे मुद्दे पर बोलते हुए मास्टर राजपाल सिंह ने कहा कि आसपास के क्षेत्र से लोग तड़के बालू लेने के बहाने भैंसा बुग्गी के पीछे गोवंश को बांधकर लाते हैं और मौका देखकर उन्हें खेतों में छोड़ देते हैं यदि कोई ऐसा करता पाया गया तो उस पर पांच हजार रुपये आर्थिक दंड व उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। इस मुद्दे पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हुआ। पंचायत की अध्यक्षता सुभाष चौधरी व संचालन रणवीर सिंह ने किया। इस मौके पर राजेंद्र सिंह, हरपाल सिंह, पप्पू चौधरी, मनोज, ओमवीर सिंह, सुरेश सिंह व सुरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.