Move to Jagran APP

कोरोना में नहीं डगमगाया वर्षा का हौसला

हौसला मजबूत हो तो पहाड़ सी लगने वाली ऊंचाई भी बौनी साबित हो जाती है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 08:22 PM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 08:22 PM (IST)
कोरोना में नहीं डगमगाया वर्षा का हौसला
कोरोना में नहीं डगमगाया वर्षा का हौसला

बागपत, जेएनएन। हौसला मजबूत हो तो पहाड़ सी लगने वाली ऊंचाई भी बौनी साबित हो जाती है। कोरोना काल में एएनएम वर्षा का हौसला डगमगाया नहीं। जब हर कोई डरा-सहमा था, तब वह लोगों की सेवा कर रही थी। आज उनके प्रयास से गांव के लोग सुकून में हैं।

loksabha election banner

एएनएम वर्षा पाबला बेगमाबाद पीएचसी पर तैनात हैं। उनकी पोस्टिग बाघू-संतोषपुर गांव में हैं। कोरोना महामारी के दौरान इस गांव में 27 केस मिले थे। लगातार मिल रहे केस की वजह से स्वास्थ्य विभाग टेंशन में था। वर्षा ने बताया कि लगातार केस मिल रहे थे, तो गांव के लोग भी उन्हें ताने मारने लगे कि एएनएम बहनजी, कहां से पैसे देकर गांव में केस निकाले जा रहे हैं। तरह-तरह की बातें होती थी। विरोध का भी सामना करना पड़ा। इतना विरोध हुआ कि पुलिस को बुलाना पड़ा था। इन सब परेशानियों के बावजूद हमने हिम्मत नहीं हारी। आशा, आंगनबाड़ी के साथ घर-घर में पहुंचकर सर्वे किया। संदिग्धों के सैंपल कराए। जब सबसे पहला केस मिला, तब अपने पति के साथ रात के 11 बजे गांव पहुंची थी। रातभर सैंपल कराए और संक्रमित को कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया।

---------

परिवार से बनाई दूरी

कोरोना काल में वह अपने घर तो रहती थी, लेकिन अपने परिवार से दूर थी। सुबह होते ही घर छोड़ देती थी और रात के अंधेरे में ही घर लौटती थी। नौ साल का बेटा दिव्यम और 11 साल का बड़ा बेटा परिवंश और ससुर के सामने खाने-पीने की बहुत परेशानी हुई थी।

---------

कहां से ला रहे हैं इतने पॉजिटिव

वर्षा बताती है कि गांव में जब लगातार कोरोना के केस मिल रहे थे तो ग्रामीण उन्हें बोलते थे कहां से इतने पाजिटिव केस ला रहे हैं? इसके लिए किसी ने पैसे दिया है क्या? हर रोज लोगों को समझाना पड़ रहा था। झगड़ा करने पर उतारू हो जाते थे।

---------

कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग के हर कर्मचारी ने सराहनीय कार्य किया है। संक्रमण काल में लोगों के बीच पहुंचकर कार्य करने वाला कर्मचारी बड़ा योद्धा रहा । एएनएम वर्षा का कार्य भी सम्मान के काबिल रहा।

डा. आरके टंडन, मुख्य चिकित्साधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.