Move to Jagran APP

आयोग की सदस्य ने सुनीं महिलाओं की फरियाद

जागरण संवाददाता, बागपत : उप्र महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी ने विकास भवन सभागार में पीड़ित

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 10:13 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 10:13 PM (IST)
आयोग की सदस्य ने सुनीं महिलाओं की फरियाद
आयोग की सदस्य ने सुनीं महिलाओं की फरियाद

जागरण संवाददाता, बागपत : उप्र महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी ने विकास भवन सभागार में पीड़िताओं की शिकायतें सुन निराकरण का आश्वासन दिया। अधिकारियों को हिदायत दी कि पीड़ित महिलाओं को त्वरित गति से इंसाफ दिलाएं। उन्होंने बाद में महिला हेल्पलाइन में आईं शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की। महिला हेल्पलाइन प्रभारी को निर्देश दिया कि पति-पत्नी के विवाद में यह प्रयास करें कि उनमें बात बन जाए और परिवार टूटने से बचे।

loksabha election banner

महिला हेल्पलाइन तथा महिला आयोग के फोन और वाट्सएसप नंबर का प्रचार कराएं, ताकि पीड़ित महिला अपनी शिकायतें कर सकें। महिला आयोग की सदस्या राखी त्यागी ने कहा कि कुछ माह पहले बागपत में शिकायतों का अंबार देख उन्हें लगा था कि यहां तो महिला उत्पीड़न की हद है, लेकिन अब महज सात शिकायतें आई हैं। पहले आई शिकायतों का निस्तारण तेजी से किया गया, जो अफसरान का सराहनीय कदम है। पीड़िताओं को महिला हेल्पलाइन-182 का अच्छा रेस्पांस मिल रहा है। इस दौरान डीडीओ हुब लाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी विमल कुमार ढाका, सीओ खेकड़ा आरपी ¨सह, भाजपा जिलाध्यक्ष वेदपाल उपाध्याय तथा भाजपा नेता अनिल चौहान आदि मौजूद रहे।

परिजन करते हैं परेशान

झुंडपुर की अर्पणा ने महिला आयोग की सदस्य को बताया कि वह एमएससी पास है, लेकिन उनकी समस्या यह है कि चचेरे भाई परेशान करते हैं। मारपीट भी कर चुके हैं। पुलिस के पास गई तो मुकदमा दर्ज करने के बजाय तहरीर ही फाड़ दी। एसपी से शिकायत की तो बड़ौत कोतवाली ने मामला दर्ज किया पर कार्रवाई छह माह बाद भी नहीं की है। आयोग की सदस्य ने सीओ खेकड़ा को जांच कराकर कार्रवाई कराने का निर्देश दिया।

महिला उत्पीड़न का ब्योरा

अपराध शिकायत

घरेलू ¨हसा 198

शारीरिक ¨हसा 023

यौन ¨हसा 014

बाल विवाह 018

बालिका गुमशुदगी 009

अन्य शिकायतें 087

(उक्त ब्योरा डेढ़ साल का है)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.