Move to Jagran APP

मौसम के बदलते किसानों चेहरे पर चिता की लकीरें

अचानक बदले मौसम से किसानों के चेहरे पर चिता की लकीरें दिखाई दे रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 12:42 AM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 12:42 AM (IST)
मौसम के बदलते किसानों चेहरे पर चिता की लकीरें
मौसम के बदलते किसानों चेहरे पर चिता की लकीरें

जेएनएन, बागपत: अचानक बदले मौसम से किसानों के चेहरे पर चिता की लकीरें दिखाई दे रही हैं। सोमवार की सुबह क्षेत्र में हुई बूंदाबांदी से किसान के साथ आम उत्पादक भी चितित है।

loksabha election banner

सोमवार को सुबह तेज हवा के साथ अचानक मौसम ने करवट बदली। सुबह से ही आकाश में बादल छाए हुए थे और दोपहर में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। मौसम में बदलाव के कारण किसान परेशान हैं। सरसों की फसल पक तैयार है और गेहूं फसल में दाना पकना शुरू हो गया है। अचानक मौसम के बदलने से किसानों के चेहरे पर चिता की लकीरें बन गई हैं। ऐसे में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई तो इसका असर फसल पर पड़ेगा। तेज हवा से भी फसल गिर जाएगी, जिससे किसानों को नुकसान होगा। इतना ही नहीं, किसान इस बात को लेकर भी चितित है कि इस मौसम में यदि बारिश होती है तो ओलावृष्टि की संभावना बनी रहती है।

मौसम के बदलते मिजाज से आम बागान मालिक भी परेशान है, क्योंकि इस समय बोर आ रहा है और यदि तेज बारिश होती है तो या तो बोर गिर जाएगा या फिर ़खराब हो जाएगा। कृषि वैज्ञानिक डा. संदीप चौधरी का कहना है कि इन दिनों में मौसम बदलना एक सामान्य प्रकिया है। उनके अनुसार अभी दो या तीन दिन मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है। यदि तेज हवा और बारिश के साथ ओलावृष्टि होगी तो फसलों को नुकसान होगा और यदि हल्की हवा और बारिश होगी तो इससे नुकसान नहीं होगा।

25 और 26 मार्च को होगी 532 विद्यालयों में परीक्षा

बागपत: परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की होने वाली परीक्षा का कार्यक्रम जारी हो गया है। 25-26 मार्च को दो कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय समेत 555 विद्यालयों में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से स्कूलों में प्रश्न पत्रों को पहुंचाया जाएगा। प्रश्न पत्र तैयार हो गए है। समय से पहले छपवाकर बीआरसी पर सुरक्षित रखवा दिए जाएंगे।

बीएसए राघवेंद्र सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार समय पर परीषदीय विद्यालयों में परीक्षा शुरू कराई जाएगी। दो दिनों तक परीक्षा कराने के बाद 27-30 मार्च को मूल्याकंन होगा। उसके बाद 31 मार्च को ही विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक में रिजल्ट घोषित किया जाएगा। कक्षा एक से सात तक विद्यालयों में मूल्याकंन होगा और कक्षा आठ की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याकंन संबंधित बीआरसी पर कराया जाएगा। जिस स्कूल की उत्तर पुस्तिका होगी उस स्कूल के अध्यापक कापियों को जांच नहीं करेंगे। प्रश्न पत्रों को खंड शिक्षा अधिकारी को देंगे, उनके माध्यम से संकुल केंद्रों पर प्रश्न पत्र भिजवाएं जाएंगे। संकुल केंद्र से संबंधित स्कूलों तक परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले प्रश्न प्रधानाध्यापकों तक पहुंचाने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.