रोड शो करने पर रालोद प्रत्याशी जयवीर व अजय समेत सैकड़ों व्यक्तियों पर मुकदमा दर्ज

विधानसभा चुनाव में लगातार मुकदमें दर्ज होने के बावजूद प्रत्याशी व उनके समर्थक आदर्श आचार संहिता व कोविड-19 गाइडलाइन की अवहेलना कर रहे हैं।

JagranPublish: Thu, 27 Jan 2022 10:49 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 10:49 PM (IST)
रोड शो करने पर रालोद प्रत्याशी जयवीर व अजय समेत सैकड़ों व्यक्तियों पर मुकदमा दर्ज

बागपत, जेएनएन। विधानसभा चुनाव में लगातार मुकदमें दर्ज होने के बावजूद प्रत्याशी व उनके समर्थक आदर्श आचार संहिता व कोविड-19 गाइडलाइन की अवहेलना कर रहे हैं। रालोद के बड़ौत विधानसभा प्रत्याशी एडवोकेट जयवीर सिंह तोमर ने ग्राम जागौस में जनसभा की तथा ट्रैक्टर पर सवार होकर ढोल-नगाड़े के साथ रोड शो किया। इसमें उनके साथ देवेंद्र त्यागी, लव कुश, सतेंद्र, नरेश, राजपाल, विनोद कश्यप, बबलू, सौरभ उर्फ शेरू, रामनिवास तथा अन्य 100-150 व्यक्ति शामिल रहे। इसी तरह रालोद के छपरौली विधानसभा के प्रत्याशी पूर्व विधायक प्रोफेसर अजय कुमार ने ग्राम हजूराबाद गढ़ी में घोड़ा-बग्गी पर सवार होकर ढोल नगाड़े के साथ रोड शो किया। इसमें पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष धीरज उज्जवल तथा अन्य 40-50 व्यक्तियों ने भाग लिया। इन कार्यक्रमों की प्रशासन से कोई अनुमति नहीं ली गई थी। अधिकांश लोगों ने न चेहरे पर मास्क लगाया और न ही शारीरिक दूरी बनाई। इससे कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना बन सकती थी। इन कार्यक्रम की इंटरनेट मीडिया पर फोटो व वीडियो वायरल हुई। बाद में पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ मुकदमें दर्ज किए। उधर, एएसपी मनीष कुमार मिश्र का कहना है कि केस की विवेचना के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

ऐसे होगी पर्दानशीन महिलाओं की पहचान

बागपत: तीन विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी को मतदान होगा। मतदान के लिए बूथ पर बुर्के वाली महिलाओं की पहचान को लेकर शिष्टता के साथ खास सावधानी बरती जाएगी।

भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन में कहा गया कि यदि किसी बूथ पर पर्दानशीन महिलाओं की संख्या ज्यादा हो तो उनकी पहचान को गोपनीयता, गरिमा व शिष्टता को ध्यान में रख अलग कक्षा में उनकी बायी अंगुली पर अमिट स्याही लगाने को अतिरिक्त महिला मतदान अधिकारी की व्यवस्था करें। एक भवन में एक से अधिक मतदान स्थल हैं तो ऐसी व्यवस्था की जाए, जिससे मतदाता भ्रमित न हो।

मतदान के दिन मतदान स्थल के भीतर किसी प्रायोजन के लिए आग नहीं जलाएंगे। बूथों पर ऐस कोई नारा या फोटो प्रदर्शित नहीं होगा, जिसका संबंध चुनाव से हो। पहले से राजनीतिक दलों के फोटो और नारे लिखे हैं तो मतदान संपन्न होने तक उन्हें हटाने का आदेश दिया है।

मतदान केंद्र के अंदर अर्धसैनिक बल के जवान तथा स्थानीय पुलिस हथियार लेकर अंदर प्रवेश नहीं करेगी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार शर्मा ने बताया कि पीठासीन तथा मतदान अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग से मिले दिशा-निर्देशों से अवगत कराया जा रहा है।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept