Move to Jagran APP

संभल जाइए, बच्चों तक को नहीं बख्श रहा कोरोना

लापरवाही छोड़िए जनाब..कोरोना कहर बरपाने में कसर नहीं छोड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 10:49 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 10:49 PM (IST)
संभल जाइए, बच्चों तक  को नहीं बख्श रहा कोरोना
संभल जाइए, बच्चों तक को नहीं बख्श रहा कोरोना

बागपत, जेएनएन। लापरवाही छोड़िए जनाब..कोरोना कहर बरपाने में कसर नहीं छोड़ रहा है। इस मुगालते में मत रहिए कि कोरोना संक्रमण बुजुर्गों को चपेट में ले रहा है। कोरोना पाजिटिव में आधे मरीज 25 साल आयु तक के हैं। यानी दो साल के बच्चे से लेकर 90 साल तक के बुजुर्ग तक कोरोना से जीवन की जंग लड़ने को मजबूर हैं।

loksabha election banner

बागपत में शायद कोई गांव और कस्बा ऐसा नहीं, जिसका कोरोना की मार से दम न घुट रहा हो। कोरोना के शिकार कुछ लोग तो कोविड अस्पतालों में मौत और जिदगी के बीच झूल रहे, लेकिन उनसे कहीं ज्यादा कोरोना पाजिटिव होम आइसोलेशन में होकर जीवन बचाने की जंग लड़ रहे हैं।

वर्तमान में जिले में 1462 मरीज होम आइसोलेट हैं। होम आइसोलेट मरीजों की सूची के अवलोकन से पता चला कि कोरोना वायरस हर उम्र के लोगों को चपेट में ले रहा है। दूसरी लहर में यह भ्रम भी टूट रहा है कि कोरोना संक्रमित होने की अधिक खतरा बुजुर्गों को रहता है। कोरोना पाजिटिव का आंकड़ा गवाह है कि 60 साल से ज्यादा आयु के महज 107 बुजुर्ग हैं, जबकि 1355 मरीज 60 साल से कम आयु के हैं।

चिताजनक यह है कि कोरोना बच्चों को भी चपेट में ले रहा है। दो साल से 15 साल आयु के 85 बच्चे कोरोना से जिदगी की जंग लड़ रहे हैं। वहीं 25 साल आयु तक के 725 मरीज हैं, जो कुल कोरोना पाजिटिव के करीब आधे हैं। इसी कारण कोरोना को लेकर किसी तरह के मुगालते में मत रहिए।

होम आइसालेट के नोडल अधिकारी एवं जिला विकास अधिकारी हुब लाल कहते हैं कि हर आयु वर्ग का व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ रहा है। डिप्टी सीएमओ डा. यशवीर सिंह ने कहा कि बच्चे तक संक्रमित हो रहे हैं। कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन जैसे दो गज की शारीरिक दूरी, मास्क लगाने और हाथ सैनिटाइज करने का पालन करें और भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। बिना वजह घर से बाहर नहीं निकलने, जैसी सावधानी बरतें। कोरोना पाजिटिव में

-5.81 फीसदी 15 साल आयु तक

-43.77 फीसदी 25 वर्ष आयु तक

-43.11 फीसदी 25 से 60 साल के

-7.31 फीसदी 60 वर्ष से ऊपर के महिला और पुरुष

-65.81 फीसदी पुरुष हैं संक्रमित

-34.19 फीसदी महिला संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.