Move to Jagran APP

अप्रैल माह में 112800 को टीकाकरण का लक्ष्य

अप्रैल माह में 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीकाकरण होगा। शासन से स्वास्थ्य विभाग को 112800 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला है। इसी के अनुसार जिला स्तर पर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। विभाग की ओर से सीएचसी और पीएचसी पर लक्ष्य बांटा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 12:01 AM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 12:01 AM (IST)
अप्रैल माह में 112800 को टीकाकरण का लक्ष्य
अप्रैल माह में 112800 को टीकाकरण का लक्ष्य

बागपत, जागरण टीम। अप्रैल माह में 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना का टीकाकरण होगा। शासन से स्वास्थ्य विभाग को 112800 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला है। इसी के अनुसार जिला स्तर पर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। विभाग की ओर से सीएचसी और पीएचसी पर लक्ष्य बांटा जाएगा।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण से संरक्षित करने के लिए 45 वर्ष और इससे ऊपर के किसी भी व्यक्ति को टीका लगवाने की छूट दी गई है। अब न डाक्टर का पर्चा दिखाना होगा, न ही यह बताना होगा कि वह कौन से बीमारी से ग्रस्त है। आधार कार्ड लेकर केंद्र पर जाएं और टीकाकरण लगवाकर खुद को प्रतिरक्षित करा सकेंगे। इस उम्र के निर्धारित होने पर शासन ने 112800 लोगों को अप्रैल माह में कोरोना से प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग को दिया है।

सीएमओ डा. आरके टंडन ने बताया कि शासन से टीकाकरण का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उसी आधार पर सीएचसी और पीएचसी को लक्ष्य बांट दिया जाएगा। लक्ष्य को माह में पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। लोगों को भी इसके लिए जागरूक करेंगे। 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को अब टीका लगाया जाएगा। ज्यादा से ज्यादा लोग अपना पंजीकरण कराएं और संबंधित केंद्रों पर पहुंचकर टीका लगवाकर खुद को कोरोना से प्रतिरक्षित करें। यह भी लक्ष्य का हिस्सा

सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को कम से कम 7000 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है। वहीं मंगलवार, बुधवार और शनिवार को 2400 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य तय किया गया। वहीं हर सप्ताह का 28200 का टारगेट निर्धारित किया गया है। बाक्स

आठ सप्ताह बाद दूसरी डोज से 90 प्रतिशत बढ़ती है इम्युनिटी

सीएमओ डा. आरके टंडन ने बताया कि जिले में अब दूसरी डोज चार सप्ताह नहीं आठ सप्ताह बाद शासन से निर्धारित किया गया है। बताया कि चार सप्ताह में 54 प्रतिशत इम्यूनिटी बढ़ती थी, लेकिन आठ सप्ताह बाद दी जा रही दूसरी डोज से 90 प्रतिशत इम्यूनिटी बढ़ रही है। यह ही वजह है कि अब आठ सप्ताह बाद दूसरी डोज देने का नियम बनाया गया है।

29 बूथों पर 1924 को लगाई गई वैक्सीन

बागपत, जागरण टीम। जिले में कोरोना टीकाकरण के लिए 29 सत्र लगाए गए। सीएचसी, पीएचसी और सब सेंटर पर 1924 लोगों को टीकाकरण किया गया। सीएमओ डा. आरके टंडन ने बताया कि जिला अस्पताल, बागपत, बड़ौत, खेकड़ा, छपरौली, बिनौली, पिलाना, सरूरपुर, सीएचसी, टीकरी, धनौरा सिल्वरनगर, किशनपुर बराल, बिजरौल, बड़ौत की पट्टी चौधरान, बावली, बिनौली, बामनौली, पलड़ा, किरठल, आदर्श नंगला, रमाला, असारा, खेकड़ा, सांकरौद, रटौल, बड़ागांव, अमीनगर सराय, पुरामहादेव पीएचसी और बालैनी सब सेंटर पर टीकाकरण किया गया है। इन सभी केंद्रों पर पहली और दूसरी डोज का टीका लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.