Move to Jagran APP

सात सेकेंड तक देख सकेंगे, किसको डाला है वोट

लोकतंत्र के महापर्व के दिन पहले करें मतदान बाद में करें काम। एक जनवरी 2019 के आधार पर संशोधन होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 09:00 AM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 09:00 AM (IST)
सात सेकेंड तक देख सकेंगे, किसको डाला है वोट
सात सेकेंड तक देख सकेंगे, किसको डाला है वोट

बदायूं : लोकतंत्र के महापर्व के दिन पहले करें मतदान, बाद में करें काम। एक जनवरी 2019 के आधार पर निर्वाचक नामावलियो के निरंतर परीक्षण के संबंध में छूटे हुए व्यक्तियों, जिनका नाम मतदाता सूची में नही है और 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके हैं ऐसे व्यक्ति पो¨लग स्टेशनों पर 23 एवं 24 फरवरी को विशेष कैंप में निर्धारित समय पर शामिल होकर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाएं। मतदान के दिन सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार ¨सह ने कलेक्ट्रेट में ईवीएम और वीवीपैट में खुद वोट डालकर तरीका समझाया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि ईवीएम के साथ पहली बार वीवीपैट का उपयोग किया जा रहा है। इससे वोट डालना बेहद आसान है। वोट डालने के बाद सात सेकेंड तक वीपीपैट पर मतदाता खुद देख सकेगा कि किसको वोट डाला है, उसके बाद पर्ची उसमें बंद हो जाएगी। उन्होंने मीडिया कर्मियों के साथ ईवीएम और वीवीपैट के माध्यम से मतदान का अभ्यास किया और अन्य लोगों से भी कराया। इससे पूर्व उन्होंने एचपी इंटरनेशनल स्कूल तथा बीआरबी मॉडल स्कूल में बच्चों को मतदाता सूची में नाम कैसे देखें तथा मताधिकार का प्रयोग अवश्य करने के संबंध में जानकारी दी। बच्चे मतदान जागरूकता के संबंध में स्लोगन और पें¨टग बनाएं प्रत्येक विद्यालय के पांच पांच सर्वश्रेष्ठ बच्चों को सम्मानित किया जाए। घर के सदस्यों तथा पड़ोसियों को प्रेरित करें कि 23 एवं 24 फरवरी को पो¨लग बूथ पर मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य चेक कर लें। मतदाता सूची में नाम न होने पर तत्काल फार्म 6 भरकर बीएलओ के पास जमा कर दें। उन्होंने कहा कि जागरूक लोग लोकवाणी केंद्र तथा एंड्रॉयड फोन अन्य माध्यमों से भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर मतदाता सूची में अपना नाम देख सकते हैं। भारत का कोई भी नागरिक 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाला मतदान से वंचित न रहे। लोकतांत्रिक देश को सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करके मजबूत बनाएं। इस मौके पर सीडीओ निशा अनंत, एडीएम वित्त महेंद्र ¨सह, एडीएम प्रशासन रामनिवास शर्मा भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.