Move to Jagran APP

चोक नालों में बजबजा रही गंदगी, टूटी सड़कों पर ठोकरें खा रहे कबूलपुरा वाले

बदायूं नगर पालिका के वार्ड संख्या 25 में आने वाले मुहल्ला कबूलपुरा के लोग मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 11:52 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 11:56 PM (IST)
चोक नालों में बजबजा रही गंदगी, टूटी सड़कों पर ठोकरें खा रहे कबूलपुरा वाले
चोक नालों में बजबजा रही गंदगी, टूटी सड़कों पर ठोकरें खा रहे कबूलपुरा वाले

बदायूं : नगर पालिका के वार्ड संख्या 25 में आने वाले मुहल्ला कबूलपुरा के लोग मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं। मुहल्ले में सफाई कर्मचारियों के न पहुंचने की वजह से चारों ओर गंदगी फैली है तो चोक नालों की वजह से कीचड़ बजबजा रही है। कीचड़ की वजह से मच्छरों की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इससे मच्छरजनित बीमारियों के फैलने का भी अंदेशा बना हुआ है। मुहल्ले में सड़कें टूटी पड़ी हैं जिस वजह से लोग ठोकरें खा रहे हैं। ठोकरों की वजह से तमाम लोग चोटिल हो चुके हैं। मुहल्लेवासियों ने कई बार सड़कों की मरम्मत की बात कही, लेकिन उनकी बात सुनने वाला कोई नहीं है। समस्याओं से जूझ रहे मुहल्ले के लोगों में पालिका प्रशासन के खिलाफ आक्रोश है। उनका कहना है कि पता नहीं किस गुनाह की उनको सजा दी जा रही है। बात नालियों की करें तो नाले से पानी का निकास न होने की वजह से नालियां भी चोक पड़ी हैं। इससे घरों के अंदर गंदा पानी भर रहा है। गंदगी से उठती दुर्गध वहां के लोगों को सता रही है।

loksabha election banner

रविवार को दैनिक जागरण की टीम ने अपने समाचारीय अभियान जागरण आपके द्वार के तहत मुहल्ले में जाकर समस्याओं को देखा तो वहां हालात बद से बदतर दिखाई दिए। शाम ढलते ही अंधेरे में डूब जाता है मुहल्ला

- वार्ड नंबर 25 में समस्याओं का समाधान कराने के लिए कोई भी आगे नहीं आ रहा है। सभासद ने चुनाव जीतने के बाद इस मुहल्ले की ओर मुड़कर भी नहीं देखा है। इस वजह से वहां के बाशिदे काफी परेशान हैं। उनका कहना है कि कई बार समस्याओं का समाधान कराने के लिए पालिका प्रशासन से गुहार लगाई, लेकिन उनकी बात सुनने को कोई तैयार नहीं है। सबसे बड़ी समस्या यहां पथ प्रकाश व्यवस्था की भी है। पथ प्रकाश व्यवस्था बिगड़ने से शाम ढलते ही मुहल्ला अंधेरे में डूब जाता है। दरगाह रोड पर भी जगह-जगह लगे हैं कचरे के ढेर

- मुहल्ले में कूड़ेदान न होने की वजह से वहां कचरा जगह-जगह फैला पड़ा है। छोटे सरकार की दरगाह के लिए भी इसी मुहल्ले से रास्ता जाता है, इसके बाद भी उस रास्ते को साफ-सुथरा रखने की कोई कवायद नहीं की गई है। रोड पर जगह-जगह कचरे के ढेर लगे हैं। पेयजल व्यवस्था भी ध्वस्त

- वार्ड नंबर 25 के मुहल्ला कबूलपूरा में पेयजल व्यवस्था भी पूरी तरह से ध्वस्त है। कई-कई दिनों तक टोटियों में पानी नहीं आता है तो राहगीरों की प्यास बुझाने के लिए वहां इंडिया मार्का हैंडपंप भी खराब पड़े हैं जिनकी मरम्मत कराने के लिए भी पालिका प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाए हैं। मुख्य मार्ग पर नहीं हटवाया गया अतिक्रमण

- छोटे सरकार की दरगाह को जाने वाले रोड पर तमाम लोगों ने अतिक्रमण कर लिया है। ठेले, खोमचे वालों के साथ-साथ वहां दुकानदार भी अपनी दुकानें रोड पर लगा रहे हैं, जिससे राहगीरों को काफी दिक्कतें होती हैं। पालिका प्रशासन ने इस एरिया को अतिक्रमण से मुक्त कराने की भी कोई तैयारी नहीं की है। फैक्ट फाइल

- वार्ड संख्या 25 में आने वाले मुहल्लों की संख्या : चार

- वार्ड में कुल मतदाता : 5200

- वार्ड की कुल जनसंख्या : 14000 - मुहल्ले में चारों ओर गंदगी फैली हुई है। दो नाले यहां से गुजरते हैं जो मौजूदा वक्त में चोक पड़े हैं। कई वर्षों से नालों की तलीझाड़ सफाई नहीं हुई है। इस वजह से समस्या और बढ़ रही है।

- डा. शकील अहमद - मुहल्ले में पथ प्रकाश व्यवस्था के साथ-साथ पेयजल आपूर्ति भी ठप पड़ी हुई है। इससे मुहल्लेवासियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। चुनाव जीतने के बाद यहां कोई जनप्रतिनिधि नहीं आया है।

- वली हसन - हमारे वार्ड में सफाई कर्मचारियों के न आने से चारों ओर गंदगी पसरी पड़ी है। सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने के लिए कई बार पालिका प्रशासन से शिकायत की, लेकिन हमारी सुनने वाला कोई नहीं है।

- रईस अहमद - मुहल्ले में मूलभूत सुविधाओं का टोटा है। पथ प्रकाश व्यवस्था पूरी तरह से फेल है तो पानी की सप्लाई भी नहीं आ रही है। पालिका प्रशासन से कई बार शिकायत की, लेकिन समस्या का समाधान किसी ने नहीं किया।

- नफीस - मुहल्ले के लोग समस्याओं से जूझ रहे हैं। पालिका प्रशासन से शिकायत करने जाओ तो वहां कोई सुनने वाला नहीं है। डीएम से भी शिकायत की, इसके बाद भी कोई यहां समस्याएं देखने नहीं आया।

- जाकिर - सभासद ने चुनाव जीतने के बाद यहां मुड़कर भी नहीं देखा है। सफाई कर्मचारियों के न आने से हर जगह गंदगी फैली रहती है। इस वजह से लोग खुद ही अपने घरों के सामने सफाई करते हैं।

- मुशीर - इससे पहले यहां साफ-सफाई खूब होती थी, लेकिन पिछले तीन साल से यहां के लोग नरकीय जिदगी जी रहे हैं। दरगाह रोड पर भी सफाई नहीं कराई जा रही है जिससे गंदगी रोड पर पसरी हुई है।

- फुरकान - मुहल्लेवासियों ने अपनी समस्याओं का समाधान कराने के लिए कई बार पालिका प्रशासन से शिकायत की, लेकिन पालिका प्रशासन उपेक्षित नजरों से ही सभी को देख रहा है। इससे मुहल्ले में गंदगी फैली हुई है।

- आतिफ - मुहल्ले की सभी गलियां टूटी पड़ी हैं। गड्ढों में तब्दील हो चुकी गलियों में राहगीरों को ठोकरें लगती हैं। इस वजह से यहां के लोग काफी परेशान हैं। शिकायत करने के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकला।

- रेहान - पालिका प्रशासन की उपेक्षा का दंश यहां के लोग झेल रहे हैं। मुहल्ले में तमाम अव्यवस्थाएं हैं इसके बाद भी कोई इधर झांककर नहीं देखता है। शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं होती है।

- सिद्दीक कबूलपुरा में सफाई-व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए चार सफाई कर्मचारियों को तैनात किया गया है। किसी स्थान पर अगर पेयजल आपूर्ति नहीं मिल पा रही है तो वहां तत्काल समस्या का समाधान कराया जाएगा।

- संजय तिवारी, ईओ नगर पालिका परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.