Move to Jagran APP

बच्चे माता-पिता से करें मतदान की जिद : डीएम

लोकतंत्र के पर्व पर पहले मतदान उसके बाद में जलपान करें। बच्चे अपने माता-पिता से मतदान करने को कहें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 12:18 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 12:18 AM (IST)
बच्चे माता-पिता से करें मतदान की जिद : डीएम
बच्चे माता-पिता से करें मतदान की जिद : डीएम

बदायूं : लोकतंत्र के पर्व पर पहले मतदान उसके बाद में जलपान करें। बच्चे अपने माता-पिता से मतदान करने की जिद करें। यह बात मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत डीएम दिनेश कुमार ¨सह ने स्कूलों में आयोजित कार्यक्रम में कहीं। बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जनवरी 2019 के आधार पर निर्वाचक नामावलियों के निरंतर परीक्षण के संबंध में छूटे हुए व्यक्तियों, जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हुआ ऐसे लोग एक जनवरी को 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाताओं के नाम शामिल करने के लिए सभी विधानसभाओं के पो¨लग स्टेशनों पर 23 एवं 24 फरवरी को विशेष कैंप लगाया जाएगा। बच्चे अपने माता-पिता से जिद करेंगे, मतदान लोकतंत्र का पर्व इसमें मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

loksabha election banner

गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार ¨सह ने मतदाता जागरूकता के संबंध डी पॉल एवं मदर ऐथेना स्कूलों में जाकर प्रार्थना के समय बच्चों को मताधिकार के प्रति जागरूक किया। कहा कि बच्चे अपने घर तथा पड़ोसियों को भी मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में न हो और वह एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष आयु पूर्ण कर चुके हैं ऐसे लोग फार्म-6 भरकर बीएलओ के पास जमा करे जिससे उसका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सके। विद्यालय में प्रतिदिन प्रार्थना के बाद मतदाता जागरूकता के संबंध में बच्चों को जानकारी अवश्य दी जाए। उन्होंने कहा जो लोग पढ़े लिखे हैं और इंटरनेट तथा एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे लोग भारत निर्वाचन की वेबसाइट पर अपना नाम देख सकते हैं। सभी बच्चे एवं अध्यापकगणों को शपथ दिलाई कि कोई भी 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाला नागरिक मतदान से वंचित नहीं रहना चाहिए। लोकतंत्र के पर्व में सभी लोग मताधिकार का प्रयोग करके भागीदार बने। सभी बच्चे 26 फरवरी तक अपने घरों में माता पिता तथा अन्य परिवार के साथ बैठकर मतदान के संबंध में स्लोगन वॉल पें¨टग करें प्रत्येक विद्यालय से 5 बच्चे सर्वश्रेष्ठ चिन्हित कर जनपद के 100 बच्चों को पुरस्कृत करेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक राम मूरत एवं प्रधानाचार्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.