Move to Jagran APP

कहीं बंद तो कहीं चलती रही गेहूं खरीद

किसानों को उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद में खेल शुरू हो चुका है। रविवार को दिन यूं तो बंदी रही। लेकिन कुछ क्रय केंद्रों पर तौल होती रही। जबकि बंद सेंटरों से किसानों को मायूस होकर लौटना पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 12:23 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 12:23 AM (IST)
कहीं बंद तो कहीं चलती रही गेहूं खरीद
कहीं बंद तो कहीं चलती रही गेहूं खरीद

जेएनएन, बदायूं : किसानों को उपज का वाजिब मूल्य दिलाने के लिए समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद में खेल शुरू हो चुका है। रविवार को दिन यूं तो बंदी रही। लेकिन, कुछ क्रय केंद्रों पर तौल होती रही। जबकि बंद सेंटरों से किसानों को मायूस होकर लौटना पड़ा।

loksabha election banner

जिले में कागजों में 121 केंद्र खुले हैं। लेकिन, 25 दिन गुजर जाने के बाद भी सभी सेंटरों पर खरीद शुरू नहीं हो सकी है। निगरानी करने वाले अधिकांश अधिकारी कोरोना की चपेट में हैं। इससे सेंटरों पर माफिया हावी हो गए हैं। रात में ही तौल करा दी जा रही है। डिप्टी आरएमओ प्रकाश नारायण का कहना है कि पंजीकृत किसानों का गेहूं ही तौला जा रहा है। रविवार को बंदी थी। क्रय केंद्रों पर सिर्फ लोडिग-अनलोडिग का ही काम चला।

मायूस होकर लौटे किसान

संस, बिसौली : रविवार को मंडी समिति का गेहूं क्रय केंद्र बंद रहा। मंडी परिसर में ही खुले दूसरे केंद्र पर भी तौल नहीं हुई। ऐसे में कई किसान मायूस होकर लौट गए या फिर मजबूर किसानों को आढ़त में अपने गेहूं की तौल करानी पड़ी।

गांव में केंद्र खुलवाने की मांग

संसू, मूसाझाग : क्षेत्र के मनकापुर कौर में आरएफसी का क्रय केंद्र दस साल से खुलता आ रहा है। इस बार मकापुर कौर का सेंटर बिल्सी में संबद्ध कर दिया है। इससे किसानों को उपज बेचने में समस्या आ रही है। क्षेत्र में गेहूं माफिया हावी हो गए हैं। किसानों से कमीशन पर गेहूं की तौल करवा रहे हैं। किसानों ने गांव में में क्रय केंद्र खुलवाने की मांग की है। उपज बेचकर बैंकों के चक्कर काट रहे किसान, नहीं मिल रहा भुगतान

संसू, सिलहरी : गेहूं की तौल कराने के बाद भुगतान के लिए किसान क्रय केंद्र और बैंकों के चक्कर काट रहे हैं। दो दिन कोरोना क‌र्फ्यू लागू होने से भुगतान नहीं हो सका। तहसील सदर क्षेत्र के गेहूं क्रय केंद्र घटपुरी पर गांव ब्यौर, सेमरमई, पलिया झंडा, बिनावर, बरखेड़ा, नरखेड़ा आदि गांवों के किसान गेहूं बिक्री करने के बाद भुगतान के लिए चक्कर काट रहे हैं। किसान मुनाफ अली, धर्मपाल, राहत अली, सुरेश कुमार ने बताया कि 22 अप्रैल को क्रय केंद्र पर गेहूं बेचा था। केंद्र प्रभारी सुभाष सिंह ने बताया था कि 72 घंटे में गेहूं मूल्य का भुगतान खाते में पहुंच जाएगा। लेकिन, अभी तक भुगतान नहीं मिला है। क्रय केंद्र प्रभारी सुभाष सिंह ने बताया कि 22 अप्रैल तक 1000 क्विटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। शासन से किसानों को भुगतान 72 घंटे में बैंक खाते में पहुंच जाने के आदेश हैं। लेकिन, अभी तक किसी किसान का खाते में पैसा नहीं पहुंचा है। फोटो 25 बीडीएन 35

घटपुरी क्रय केंद्र पर गेहूं तौल कराई। चार-पांच दिन हो गए। लेकिन भुगतान नहीं मिला है। सरकार ने 72 घंटे में भुगतान के आदेश दिए हैं।

- बदरूद्दीन, ब्यौर फोटो 25 बीडीएन 36

सरकार ने 72 घंटे मे गेहूं मूल्य खाते में भुगतान करने का आदेश दिया है। लेकिन, ऐसा हो नहीं पा रहा है। इससे किसान परेशान हो रहे हैं।

- दिनेश सिंह, घटपुरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.