Move to Jagran APP

दक्षता परीक्षा में प्रशांत, रेनू, ¨रकू ने किया कमाल

जिले की शिक्ष व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीएम की पहल के तहत कलेक्ट्रेट सभागार में परीक्षा कराई गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 12:14 AM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 12:14 AM (IST)
दक्षता परीक्षा में प्रशांत, रेनू, ¨रकू ने किया कमाल
दक्षता परीक्षा में प्रशांत, रेनू, ¨रकू ने किया कमाल

बदायूं : जिले की शिक्ष व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए डीएम की पहल के अंतर्गत कलेक्ट्रेट सभागार में प्राथमिक स्तर की जिला स्तरीय दक्षता परीक्षा कराई गई। पंजीकृत 97 में से 95 छात्र-छात्राएं उपस्थित हुए। परीक्षा में पारदर्शिता बरती गई। परीक्षार्थियों के नाम की जगह उत्तरपुस्तिकाओं पर कोड लिखे गए। सालारपुर के प्राथमिक विद्यालय मोंगर के प्रशांत को पहला, विकास क्षेत्र म्याऊं के प्राथमिक विद्यालय गौंतरा नरपत खुर्द की रेनू भारती को दूसरा व इसी विद्यालय के ¨रकू को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। पहले विजेता को दस हजार रुपये, दूसरे को पांच हजार रुपये व तीसरे स्थान वाले को तीन हजार रुपये व साइकिल का उपहार दिया गया।

loksabha election banner

परीक्षा से टॉप 20 बच्चों का चयन किया गया। जिसमे से शेष 17 बच्चों को बिसौली की यदु शुगर मिल व जिला बार एसोसिएशन के महासचिव संदीप मिश्रा की ओर से साइकिल भेंट की गईं। पहले स्थान पाने वाले छात्र के गुरुजन को विद्यालय के सुंदरीकरण के लिए डीएम ने दो लाख रुपये देने की घोषणा की। अभिभावकों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

शिक्षक फरहत हुसैन, प्रभात व अंबिका को कक्ष निरीक्षक बनाया गया था। जिन्हें मूल्यांकन से दूर रखा गया। उत्तरपुस्तिका में बच्चों के नाम की व्यवस्था नहीं थी। पहली परीक्षा में विषय व दूसरे आधे घंटे की परीक्षा में संस्कार से जुड़ा निबंध लिखाया गया। इसके अलावा एक शिक्षक-शिक्षिका से पांच ही उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया गया। विजेताओं को दर्जा राज्यमंत्री बीएल वर्मा, सदर विधायक महेश चंद्र गुप्ता, बिल्सी विधायक आरके शर्मा, डीएम दिनेश कुमार ¨सह, भाजपा जिलाध्यक्ष हरीश शाक्य, पूर्व विधायक प्रेमस्वरूप पाठक, अशोक भारती, रेनू ¨सह ने विजयी परीक्षार्थियों को पुरस्कार वितरित किए। जिले की अनोखी प्रतियोगिता के लिए डीएम के कार्य की सराहना की। कहा कि परीक्षा से गुरूजन व बच्चों में प्रतिस्पर्धा कायम होगी व शिक्षा स्तर में सुधार आएगा। बीएसए रामपाल ¨सह, एबीएसए प्रवीण शुक्ला, नगर क्षेत्राधिकारी अजय कुमार, शिक्षक संघ संजीव शर्मा, जूनियर शिक्षक संघ की जिला संयोजक सीमा यादव, उदयवीर ¨सह, अराफात आदि उपस्थित रहे।

स्थान नाम विकास क्षेत्र स्कूल

4 आशुतोष यादव आसफपुर दबथरा

5 विशेष राठौर सालारपुर कासिमपुर

5 हुस्ने आलम आसफपुर पिपरिया

6 अंशिका वजीरगंज गोठा

7 खूबचंद आसफपुर हबीबपुर

8 निखिल ¨सह आसफपुर रतनपुर

9 बिमलेश दातागंज बेलाडांडी

9 विकास कुमार अंबियापुर सिरतौल

10 अक्षरा माहेश्वरी सहसवान नैथुआ

11 प्रसून यादव समरेर मैरी वैजरमैरी

12 सुरेंद्र दातागंज डहरपुर कलां

13 देवप्रिय दहगवां दांदरा

14 सचिन सहसवान सराह बघौली

15 हर्षित दातागंज डहरपुर कलां

16 हिमांशु अंबियापुर सहसपुर

16 गुरनाम ¨सह म्याऊं चंदीनगला

17 मुस्कान सालारपुर मोंगर

सीट पर बैठने को लेकर हंगामा

फोटो 23 बीडीएन 26

कलेक्ट्रेट सभागार में दक्षता परीक्षा के दौरान बाहर हंगामा हुआ। सम्मान समारोह के इंतजार में एक शिक्षिका डीएम कार्यालय में स्टेनो की सीट पर जाकर बैठ गई। सीट के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और वीडियो बनाना शुरू कर दी। जिसकी वजह से हंगामा खड़ा हो गया। शिक्षिका ने बीएसए से भी शिकायत की। अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं के बीच-बचाव कराने के बाद मामला शांत हुआ। फोटो 23 बीडीएन 16

परीक्षा से अजीब लग रहा था, लेकिन बाद में आसान लगने लगा। ऐसी परीक्षाएं हर जिले में होनी चाहिए। संस्कार की जानकारी भी होनी चाहिए।

- अंबर सक्सेना फोटो 23 बीडीएन 17

परीक्षा के बारे में शिक्षक-शिक्षिकाओं ने पहले ही जानकारी दे दी थी। तो तैयारी पूरी की गई, लेकिन निबंध के बारे में नहीं बताया गया।

- हर्षित सक्सेना फोटो 23 बीडीएन 18

परीक्षा के बाद से शरीर में अलग ही ऊर्जा का संचार हुआ है। ऐसा लग रहा है कि और ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करो और पहले नंबर पर आओ।

- मुस्कान फोटो 23 बीडीएन 19

विषयों पर पकड़ अच्छी होने की वजह से जिले में स्थान मिला है। कोशिश रहेगी कि अगली बार की परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त हो सके।

- अक्षरा माहेश्वरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.