Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन का छह जगह ड्राई रन आज

जिले में कोरोना वैक्सीन का छह जगह ड्राई रन मंगलवार को होगा। इसमें जिला पुरुष व महिला अस्पताल राजकीय मेडिकल कॉलेज उझानी म्याऊं सैदपुर शामिल है। डीएम कुमार प्रशांत ने बताया कि वैक्सीनेशन की सभी तैयारियों को पूर्ण कर ली गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 01:18 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 01:18 AM (IST)
कोरोना वैक्सीन का छह जगह ड्राई रन आज
कोरोना वैक्सीन का छह जगह ड्राई रन आज

जेएनएन, बदायूं : जिले में कोरोना वैक्सीन का छह जगह ड्राई रन मंगलवार को होगा। इसमें जिला पुरुष व महिला अस्पताल, राजकीय मेडिकल कॉलेज, उझानी, म्याऊं, सैदपुर शामिल है। डीएम कुमार प्रशांत ने बताया कि वैक्सीनेशन की सभी तैयारियों को पूर्ण कर ली गई हैं। ड्राई रन वाली जगहों पर टीम लगा दी गई हैं। ट्रेनिग का कार्य स्वास्थ्य विभाग के पास है। आने वाले लाभार्थी की पहचान के सत्यापन को पुलिस टीम भी लगी है और मजिस्ट्रेट भी वहां रहेंगे।

loksabha election banner

वैक्सीन देने के बाद आधा घंटा लाभाथियों को निगरानी में रखना है। देखा जाएगा कि उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत तो नहीं है। परेशानी होने पर उन्हें मौके पर प्राथमिक उपचार दिया जाएगा। फिर भी दिक्कत बनी रहती है, तो बाद के इलाज के लिए मेडिकल कालेज को चिह्नित किया है। डीएम ने एसएसपी संकल्प शर्मा, सीडीओ निशा अनंत, सीएमओ डा. यशपाल सिंह के साथ जिला महिला चिकित्सालय परिसर में अतिरिक्त वैक्सीन भंडार का निरीक्षण किया। यहां सीएमओ ने बताया कि वैक्सीन को सुरक्षित रखने की सभी तैयारियां पूरी हैं। स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रथम चक्र के वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीनेटर टीमों का गठन कर लिया है। वैक्सीनेटर टीम में एएनएम, स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन व कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर शामिल हैं। शाम में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों के साथ बैठक की।

इनसेट ::

क्या होता है ड्राइ रन

ड्राइ रन वैक्सीनेशन को लेकर एक तरह की मॉक ड्रिल होती है। इसमें पूरी प्रक्रिया का पालन ठीक उसी तरह किया जाता है जैसा वैक्सीनेशन के लिए होती है। ड्राइ रन में डमी वैक्सीन को कोल्ड स्टोरेज से वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाया जाएगा। इस दौरान वैक्सीन को सेंटर तक ले जाने में आने वाली किसी भी तरह की परेशानी को देखा जाता है। पूरी प्रक्रिया की रियल टाइम मॉनीटरिग की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.