Move to Jagran APP

बेबी की त्वचा नाजुक, सेहतमंद रखने को दें जेंटल स्पर्श

मां को सबसे ज्यादा चिता अपने बेबी के स्वास्थ्य की रहती है। बेबी को सेहतमंद बनाए रखने के लिए वह सारे प्रयत्न करती है। मां का दूध अमृत समान होता है

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 12:04 AM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 12:04 AM (IST)
बेबी की त्वचा नाजुक, सेहतमंद रखने को दें जेंटल स्पर्श
बेबी की त्वचा नाजुक, सेहतमंद रखने को दें जेंटल स्पर्श

जागरण संवाददाता, बदायूं : मां को सबसे ज्यादा चिता अपने बेबी के स्वास्थ्य की रहती है। बेबी को सेहतमंद बनाए रखने के लिए वह सारे प्रयत्न करती है। मां का दूध अमृत समान होता है इसलिए छह माह तक स्तनपान ही कराना चाहिए। इसके साथ ही बेबी की नाजुक त्वचा की बेहतर देखभाल भी जरूरी है। मालिश के लिए हल्के तेल का प्रयोग करना चाहिए। दस बार दोनों हाथ और पैर इधर-उधर करने के बाद ही दोनों पैर को एक साथ ऊपर करना चाहिए। दैनिक जागरण की ओर से सोमवार को जॉनसन जेंटल स्पर्श कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने बेबी के साथ आईं माताओं को यह सुझाव दिए।

loksabha election banner

श्यामनगर स्थित होटल कंट्री इन में मुख्य अतिथि एसएसपी अशोक कुमार त्रिपाठी ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने दैनिक जागरण के आयोजनों की सराहना की। कहा कि ऐसे आयोजन लोगों को जागरुक करते हैं। खासकर स्वास्थ्य मामलों में ऐसी जानकारियां बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.शरद गुप्ता ने बेबी के पालन-पोषण के तरीके समझाए। बताया, बेबी को दूध पिलाकर डकार दिलवाएं। उसका सिर ऊंचा रखें, तेल मालिश करते समय सावधानी बरतें।

जब उसे पाउडर लगाना तो एहतियात बरतें। उसके चेहरे से कुछ दूर जाकर कपड़े पर पाउडर लें फिर से लगाएं। यदि चेहरे के पास ही ऐसा करते हैं तो पाउडर उसकी आंख में पड़ सकता है। उन्होंने बेबी के संबंध में महिलाओं की ओर से पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए। किस तरह त्वचा का ध्यान रखें, नहलाते समय क्या एहतियात बरतें, साबुन का उपयोग करें या नहीं, टीकाकरण आदि की विस्तार से जानकारी दी। महिलाओं ने जॉनसन तेल, साबुन आदि के बारे में भी जानकारी ली।

एसीएमओ डॉ. सुशील कुमार और जिला संक्रामक रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ.कौशल गुप्ता ने भी बेबी को सेहतमंद रखने के टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि बीमारियों से दूर रखने के लिए स्वच्छता व टीकाकरण जरूरी है। बच्चे की त्वचा का खासकर तौर पर ध्यान रखें। गिदो देवी महिला महाविद्यालय की प्रवक्ता डॉ.शुभ्रा माहेश्वरी ने अपने अनुभव साझा किया। बच्चों की देखभाल के लिए जॉनसन प्रोडक्ट्स पर भरोसा जताया। बेबी को किस तरह का पाउडर लगाएं और कैसे साबुन का उपयोग करें, इस बारे में भी जानकारी दी।

इस दौरान लकी ड्रा का आयोजन भी किया गया। जिसकी विजेता अनुपम, सरोज, कुसुमलता, तिलोसमा, मिना, रचना, फराह, रेखा, बबली, सुषमा को गिफ्ट देकर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में माताओं ने हिस्सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.