Move to Jagran APP

2400 बीघा भूमि का अधिग्रहण, नहीं मिला भुगतान

गंगा एक्सप्रेसवे को लेकर प्रशासन ने जहां एक ओर लगभग 2400 बीघा जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। वहीं किसानों को मुआवजा नहीं मिलने की शिकायतें भी मिली हैं। कई किसानों ने उप निबंधक और एसडीएम को शिकायती पत्र देकर शीघ्र मुआवजा दिलाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 12:58 AM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 12:58 AM (IST)
2400 बीघा भूमि का अधिग्रहण, नहीं मिला भुगतान
2400 बीघा भूमि का अधिग्रहण, नहीं मिला भुगतान

जेएनएन, बिसौली (बदायूं): गंगा एक्सप्रेसवे को लेकर प्रशासन ने जहां एक ओर लगभग 2400 बीघा जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। वहीं, किसानों को मुआवजा नहीं मिलने की शिकायतें भी मिली हैं। कई किसानों ने उप निबंधक और एसडीएम को शिकायती पत्र देकर शीघ्र मुआवजा दिलाने की मांग की है। शासन की महत्वाकांक्षी योजना के चलते अफसरों ने भी जल्द भुगतान कराने का दावा किया है।

loksabha election banner

मेरठ से लेकर प्रयागराज तक योगी सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना गंगा एक्सप्रेसवे को लेकर प्रशासन एड़ी चोटी का जोर लगाए हुए है। जिले में इसकी कुल लंबाई लगभग 92 किमी है, इसलिए अधिक से अधिक किसानों की जमीन का बैनामा कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। तहसील में शुक्रवार को तहसीलदार दीपक चौधरी बैनामा कराने में जुटे रहे। वहीं दूसरी ओर कई किसानों की शिकायत है कि उनकी जमीन का बैनामा हो चुका है। फिर भी उन्हें अधिग्रहण के बावजूद अभी तक मुआवजे की धनराशि प्राप्त नहीं हुई है। तहसील क्षेत्र के ग्राम नसरोल निवासी लल्लन शाह ने उपनिबंधक को लिखे शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि उन्होंने अपनी 0.169 हेक्टेयर जमीन का बैनामा गंगा एक्सप्रेसवे के लिए सरकार के पक्ष में लगभग डेढ़ माह पूर्व कराया था। अभी तक उक्त आराजी का मुआवजा उन्हें नहीं मिल पाया है। वहीं तहसील क्षेत्र के ग्राम मुहब्बे अलीपुर चिचैटा निवासी नत्थू लाल ने भी एसडीएम को दिए शिकायती पत्र में मुआवजा न मिलने का आरोप लगाया है। नत्थू लाल के अनुसार उन्होंने विगत 21 फरवरी को अपनी 636 हेक्टेयर जमीन का बैनामा एक्सप्रेसवे के लिए कराया था। इतने दिनों के बावजूद अभी तक उसके खाते में मुआवजा राशि नहीं आई है। एसडीएम एमपी सिंह ने बताया कि वित्तीय वर्ष की क्लोजिग के चलते सर्वर डाउन रहा है। इसकी वजह से भुगतान नहीं हो सका था। दो-चार दिन में किसानों के खाते में भुगतान पहुंच जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.