Move to Jagran APP

900 करोड़ का एथेनॉल प्लांट मंजूर

बदायूं में 900 करोड़ रुपये की लागत का प्रोजेक्ट एथेनॉल प्लांट मंजूर हो गया। जल्द बनना शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 May 2018 12:53 AM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 12:53 AM (IST)
900 करोड़ का एथेनॉल प्लांट मंजूर
900 करोड़ का एथेनॉल प्लांट मंजूर

बदायूं : जिले में 900 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट एथेनॉल प्लांट की बाधा दूर हो गई है। दातागंज तहसील क्षेत्र के सैजनी में प्लांट लगाने के लिए जमीन चिह्नित की गई है। एचपीसीएल कंपनी के अधिकारियों ने जमीन कम रेट पर दिलाने और प्लांट तक सड़क बनवाने की मांग की थी। इस मुद्दे को लेकर गुरुवार को लखनऊ में हुई मी¨टग में शासन ने कंपनी की शर्तो के अनुरूप सुविधाएं मुहैया कराने का भरोसा दिलाकर प्लांट स्थापना को हरी झंडी दे दी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

बाहरी उद्यमियों को प्रदेश में पूंजी निवेश के लिए प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों लखनऊ में देशभर के पूंजीपतियों को आमंत्रित किया था। एचपीसीएल कंपनी ने जिले में 900 करोड़ की लागत से एथेनॉल प्लांट लगाने की मंशा जाहिर की थी। सबसे पहले जमीन की उपलब्धता की बात उठी तो जिला प्रशासन ने कड़ी मशक्कत के बाद दातागंज तहसील क्षेत्र के सैजनी गांव में 50 एकड़ जमीन चयनित कर ली। कंपनी के अधिकारियों को भी जमीन पसंद आई। जमीन को सस्ते रेट में लिए जाने, प्लांट तक सड़क का निर्माण, पेयजल और विद्युत उपकेंद्र की व्यवस्था को लेकर अड़चनें थीं। डीएम दिनेश कुमार ¨सह ने सभी औपचारिकताएं पूरी कराने के बाद शासन को रिपोर्ट भेजी थी। प्लांट स्थापना की अड़चनों को दूर करने के लिए शासन स्तर के अधिकारियों ने कंपनी के अधिकारियों और डीएम को गुरुवार को लखनऊ बुलाकर वार्ता की। मी¨टग में शामिल होने के बाद डीएम ने बताया कि कंपनी ने सर्किल रेट पर जमीन लेने की बात रखी है, जबकि किसानों की जमीन लेने के लिए चारगुना कीमत देने का प्रावधान है। शासन ने उनकी बात को कैबिनेट में रखकर सर्किल रेट पर जमीन दिलाने का भरोसा दिलाया है। दूसरा मुद्दा मुख्य मार्ग से प्लांट तक छह किमी सड़क निर्माण की रही, जिस पर शासन ने डीएम को जिला योजना में प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने बताया कि कंपनी के अधिकारी संतुष्ट होकर गए हैं। 22 मई को दिल्ली में उनकी बोर्ड की मी¨टग होगी, उसके बाद प्रक्रिया आगे शुरू होगी। प्रतिदिन एक लाख लीटर बनेगा एथेनॉल

कंपनी के प्लांट में प्रतिदिन एक लाख लीटर एथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा। इसमें कच्चा मॉल धान की भूसी, पुआल लगेगा। इसकी आपूर्ति जिले के किसानों से ही मिलेगी। लिहाजा, जिला ही नहीं मंडल भर के किसानों को इसका लाभ मिलेगा। पुआल और धान की भूसी की किसानों को अच्छी कीमत मिलेगी। विदेशों से आयातित किए जाने वाले पेट्रोलियम पदार्थो की भी बचत होगी।

वर्जन ::

एथेनॉल प्लांट की स्थापना में कंपनी की जो मांग थी वह पूरी कर दी गई है। सरकार ने सर्किल रेट पर जमीन दिलाने के लिए कैबिनेट में प्रस्ताव रखकर पास कराने का भरोसा दिलाया है। सड़क निर्माण की भी मांग पूरी की जा चुकी है। इस बड़े प्लांट के आसपास छोटे-छोटे उद्योग भी लगाए जाएंगे। कंपनी को जगह देने का भरोसा दिलाया है। अब प्लांट की स्थापना में कोई अवरोध नहीं रह गया है।

- दिनेश कुमार ¨सह, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.