Move to Jagran APP

अब माह में आठ दिन होगा कोविड-19 का टीकाकरण

जागरण संवाददाता आजमगढ़ वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ भारत सरकार की अंतिम जंग श्

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:23 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:23 PM (IST)
अब माह में आठ दिन होगा कोविड-19 का टीकाकरण
अब माह में आठ दिन होगा कोविड-19 का टीकाकरण

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ भारत सरकार की अंतिम जंग शुरू हो चुकी है। प्रथम चरण में देशव्यापी कोविड-19 के सफल टीकाकरण के बाद अगले चरण की तैयारी शुरू हो गई है। भारत सरकार के निर्देशानुसार अब माह में आठ दिन कोविड-9 का टीकाकरण होगा। प्रत्येक सप्ताह गुरुवार एवं शुक्रवार को वैक्सीन का इंजेक्शन लगाया जाएगा। जारी निर्देश के अनुसार 22 जनवरी को टीकाकरण होने के बाद 28 व 29 जनवरी को अगला टीकाकरण कार्यक्रम होगा।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके मिश्रा ने बताया कि जो लाभार्थी टीकाकरण के प्रथम दिन चिह्नित तो थे लेकिन कतिपय कारणों से टीका लगवाने से वंचित रह गए। उन्हें लक्षित लाभार्थियों की श्रेणी में रखते हुए बाद में एक अवसर और दिया जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को ही टीका लगना तय है। ऐसे में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण से संतृप्त कर लेने के उपरांत ही अन्य श्रेणी के कर्मियों को टीकाकरण लगाया जाएगा। उन्होंने सभी चिह्नित टीकाकरण स्थलों के प्रभारी चिकित्सकों से कहा कि आगामी टीकाकरण सत्रों पर चिह्नित लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए जागरूक किया जाए, जिससे वे निर्धारित स्थल पर समय से पहुंच कर कोविड-19 टीका लगवा लें। उन्होंने आने वाले सत्रों में सभी चिह्नित स्वास्थ्य कर्मियों से खुले मन से कोविड शील्ड टीका लगवाने की अपील की है।

--------

इनसेट :::::

इस बार 28 से 29 स्थानों पर हो सकता है टीकाकरण

नोडल अधिकारी कोविड-19 टीकाकरण डा. संजय कुमार ने बताया कि पूर्व में चिह्नित चार स्थान सीएचसी बिलरियागंज व टीकरगाढ़ लालगंज, राजकीय मेडिकल कालेज चक्रपानपुर और जिला महिला अस्पताल में टीकाकरण होगा ही। साथ ही अधिक से अधिक चिह्नित स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण का लाभ मिल सके, उसके लिए 28 से 29 स्थान चिह्नित करने की कार्ययोजना बनाई जा रही है। उसी के अनुसार संबंधित स्थानों पर स्वास्थ्यकर्मियों सहित वैक्सीन पहुंचाने सहित अन्य व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.