Move to Jagran APP

मुर्गी फार्मों के ऊपर न उड़ने पाए कोई दूसरा पक्षी

जागरण टीम आजमगढ़ बर्ड फ्लू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिले में भी विशेष सतर्कता बरती ज

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 10:03 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 10:03 PM (IST)
मुर्गी फार्मों के ऊपर न उड़ने पाए कोई दूसरा पक्षी
मुर्गी फार्मों के ऊपर न उड़ने पाए कोई दूसरा पक्षी

जागरण टीम, आजमगढ़: बर्ड फ्लू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिले में भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। हालांकि अब तक कोई मामला प्रकाश में नहीं आया है, लेकिन पशुपालन विभाग की आरआरटी (रैपिड रिस्पांस टीम) का भ्रमण जारी है। टीम ने गुरुवार को भी तहसील सदर और तहसील सगड़ी के कई मुर्गी फार्मों को निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्हें विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए। बताया गया कि मुर्गी फार्म के ऊपर किसी भी पक्षी को बैठने दें, जिसके लिए पूरे इंतजाम कर लिए जाएं।

loksabha election banner

रौनापार प्रतिनिधि: पशु चिकित्साधिकारी हरैया डा. एके गुप्ता एवं डा. विनोद कुमार मोहम्मदपुर ने लाटघाट, मालटारी, हरैया, करमणि, गड़ेरुवा, जमसर और रजादेपुर बाजार में मुर्गी फार्मों निरीक्षण किया। संचालकों को हिदायत दी गई कि फार्म के आस-पास तीन से चार फीट की दूरी पर साफ-सफाई एवं सैनिटाइजर और दवाओं का छिड़काव लगातार करते रहें। अमिलो प्रतिनिधि: सीवीओ डा. वीके सिंह ने ब्लाक सठियांव के मोहब्बतपुर में दो, समेंद्रा में छह और ब्लाक पल्हनी के करनपुर में तीन मुर्गी फार्मों का निरीक्षण किया। संचालकों को चूना छिड़काव, कीटनाशक दवाओं का छिड़काव सहित अन्य आवश्यक निर्देश दिए। इस मौके पर पशुधन प्रसार अधिकारी सुनील कुमार भी थे।

---------

यह बरतें सावधानियां

पशु चिकित्सक अधिकारियों ने बताया कि जिले में बर्ड फ्लू का अभी कोई असर नहीं है। अंडा व चिकन का प्रयोग उच्चतम तापमान पर पकाकर ही सेवन करें। कच्चे मीट का सेवन किसी भी दशा में न करें। यदि आसपास चार-छह की संख्या में पक्षी मरे मिलें तो तुरंत नजदीकी पशु चिकित्साधिकारी को सूचित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.