Move to Jagran APP

परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी में नेटवर्क बनेगा बाधा

जासं आजमगढ़ यूपी बोर्ड परीक्षा नकल विहीन कराने को शिक्षा विभाग ने भले ही कमर कस ली हो लेकिन परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी करने में नेटवर्क बाधा बन सकता है। जीजीआइसी में बने कंट्रोल रूम पर नेट धीमा चलने की वजह से ऑप्टिकल फाइबर केबल लगाना पड़ा। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में बने परीक्षा केंद्र में लगे इंटरनेट सेवा की क्या दशा होगी इसका खुद अंदाजा लगाया जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 05:05 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 05:05 PM (IST)
परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी में नेटवर्क बनेगा बाधा
परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी में नेटवर्क बनेगा बाधा

जासं, आजमगढ़ : यूपी बोर्ड परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी में खराब नेटवर्क रोड़ा अटका सकता है। जीजीआइसी में बने कंट्रोल रूम की रफ्तार तेज करने के लिए सिस्टम को ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ा गया है। परीक्षा केंद्रों की व्यवस्थाएं पहले की पुरानी व्यवस्थाओं पर आधारित है। ऐसे में सरकार एवं यूपी बोर्ड की मंशा पर पानी फिरने की आशंका परीक्षा पूर्व ही बवलती हो उठी है।

loksabha election banner

जिले में यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए 280 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रत्येक केंद्र के कक्ष को वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी से जोड़ दिया गया है। राउटर व डीवीआर का उपयोग किया जा रहा है। शासन की मंशा के अनुरूप परीक्षा केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा कराने की व्यवस्था कर ली गई है। उसकी उपयोगिता चेक हुई तो नेटवर्क का रोड़ा अटकता नजर आया। जीजीआइसी में बने कंट्रोल रूम की मुश्किल तो ऑप्टिकल फाइबर केबल के जरिये दूर कर ली गई। जिला मुख्यालय से दूर ग्रामीण क्षेत्रों में बने परीक्षा केंद्रों में नेटवर्क की समस्या के निदान का कोई इंतजाम नहीं है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. वीके शर्मा ने बताया कि इंटरनेट की समस्या होने की वजह से ऑप्टिकल फाइबर केबल लगाया गया है। अन्य परीक्षा केंद्रों पर ऑप्टिकल फाइबर केबल लगा पाना मुश्किल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.