Move to Jagran APP

चीन से लौटे 13 लोगों के सेहत की निगरानी

आजमगढ़ चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर दुनियां में दहशत का माहौल है। स्वास्थ्य विभाग भी इससे निपटने को लेकर सतर्क है। वहीं एक माह पूर्व चीन की यात्रा से लौटे जिले के 13 लोगों पर स्वास्थ्य विभाग खास नजर रख रहा है। अभी तक किसी भी यात्री में कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 06:04 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 06:04 PM (IST)
चीन से लौटे 13 लोगों के सेहत की निगरानी
चीन से लौटे 13 लोगों के सेहत की निगरानी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : जिले के 13 लोगों के सेहत की निगरानी स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। सभी घूमने के इरादे से चीन गए थे, लौटने के बाद सतर्कता बरती जा रही है। असल में चीन से फैला कोरोना वायरस कई देशों में कहर बरपा रहा है। विभिन्न देश कारोना पर अंकुश को अपने-अपने तरीके से प्रयास कर रहे हैं। उसी क्रम में चीन से लौटने अपने ही लोगों के सेहत की निगरानी की जा रही है। हालांकि, जांच में यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। डिप्टी सीएमओ डा. मनीष शाह को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

loksabha election banner

----------

वार्ड में मिलेगी सभी सुविधाएं

मंडलीय जिला चिकित्सालय में पांच बेड का अलग वार्ड बनाया गया है। इलाज की समुचित सुविधाएं उपलब्ध हैं। जांच किट भी उपलब्ध कराया गया है, ताकि संदिग्ध मरीज मिलने पर ब्लड नमूना जांच को लखनऊ व दिल्ली भेजा जा सके। हालांकि, अभी तक उन्होंने कहा कि जिले में किसी व्यक्ति में कोरोना का लक्षण या बीमारी नहीं पायी गई है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट है। चीन की यात्रा से लौट रहे यात्रियों पर खास नजर रखी जा रही है।

-----------

लक्षण एवं सावधानियां

--ऐसे व्यक्ति जो पिछले 14 दिनों के दौरान चीन देश की यात्रा की हो और उनमें अचानक बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी हो वे तत्काल राजकीय चिकित्सालय में सूचना देकर निश्शुल्क जांच एवं उपचार कराएं।

--ऐसे व्यक्ति जो चीन की यात्रा की लेकिन भारत आते समय कोई लक्षण नहीं था। ऐसे लोग 28 दिनों तक घर के बाहर कम जाएं। 28 दिनों के अंदर कोई लक्षण हो, मसलन खांसी, बुखार तो चिकित्सक से संपर्क करें।

--कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर संपर्क कर सकते हैं।

-----------

वर्जन::::

चीन की यात्रा से लौटे लोग स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में हैं। सभी एक माह पूर्व आएं हैं। यह वायरस चीन में 14 जनवरी के बाद फैला है। ऐहतियातन लोगों पर खास नजर रखी जा रही है। अभी तक किसी भी यात्री में किसी भी प्रकार के लक्षण नहीं मिले हैं। स्वास्थ्यकर्मियों को अलर्ट पर रखा गया है।

-डा. एके मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी आजमगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.