Move to Jagran APP

सुबह से शाम तक नहीं हुआ सूर्य का दीदार

जागरण संवाददाता आजमगढ़ नया साल शुरू होने के बाद एक बार लगा कि अब कड़ाके की ठंड से

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 09:53 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 09:53 PM (IST)
सुबह से शाम तक नहीं हुआ सूर्य का दीदार
सुबह से शाम तक नहीं हुआ सूर्य का दीदार

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : नया साल शुरू होने के बाद एक बार लगा कि अब कड़ाके की ठंड से कुछ राहत मिल जाएगी लेकिन मौसम में लगातार उतार -चढ़ाव के बीच राहत की उम्मीदों पर पानी फिर रहा है। कभी धूप तो कभी आसमान में बादल अभी भी लोगों पर भारी पड़ रही है। अभी दो दिन पहले धूप निकलने से लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली लेकिन बुधवार से मौसम ने फिर पलटी मारी और सुबह से शाम तक लोग सूर्य के दर्शन का इंतजार ही करते रहे।

loksabha election banner

सुबह से शाम तक धूप नहीं निकली और कोहरा छाया रहा। शहर से बाहर इतना गहरा कोहरा था कि वाहनों की गति मंद पड़ जा रही थी। मौसम का जो हाल है उसमें दोपहिया वाहन से यात्रा काफी मुश्किल हो जा रही है। लोगों की दिनचर्या को मौसम ने पूरी तरह से प्रभावित कर दिया है। आम दिनों में शाम के बाद घरों में कैद होने वाले गुरुवार को सुबह से ही घरों में कैद रहे। वहीं देर रात तक घर लौटने वाले रास्ते में अलाव देखकर राहत के लिए रुक जा रहे थे। सुबह के 10 बजे तक और रात के नौ बजने के बाद सड़कों पर सन्नाटा जैसी स्थिति नजर आने लगी थी। ठंड की वजह से ठेला चालक व आम जन ठिठुरते दिखाई दिए। साल का पहला त्योहार होने के कारण घरों की सफाई तो की गई लेकिन धुलाई करने की हिम्मत नहीं पड़ी। समस्या यह कि आखिर पानी सूखेगा कैसे। पंखा चलाना खतरे से खाली नहीं था इसलिए लोगों ने पोछा लगाकर काम चलाया।

गुरुवार को अचानक पारा लुढ़का और अधिकतम 18 व न्यूनतम सात डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया, जबकि हवा की गति पांच किलोमीटर प्रति घंटे रही। पश्चिमी हवा के कारण ठंड रोज के दिनों से ज्यादा ही रही। हर कोई टोपी और मफलर के साथ दास्ताना पहनकर घूमते दिखे।

अलाव की नहीं दिखी व्यवस्था

उधर ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव की व्यवस्था न होने से लोग कूड़ा-करकट जलाकर राहत लेते नजर आए।

मार्टीनगंज : तहसील मुख्यालय की बाजार से लेकर के अन्य छोटी-बड़ी बाजारों में अलाव की व्यवस्था न होने के कारण लोग कड़ाके की ठंड से परेशान रहे। बरदह : ग्रामीण क्षेत्र की बाजारों में अलाव की व्यवस्था नहीं है, जिससे बाजारों में चहल-पहल नहीं दिखी। बोंगरिया : अलाव की व्यवस्था न होने के कारण महंगूगंज, बोंगरिया, कंचनपुर, उचहुंआ, रासेपुर आदि बाजारों में लोग कांपते नजर आए। कंचनपुर निवासी रामबदन यादव ने बताया अब तक अलाव की व्यवस्था नहीं हुई। शिवपूजन, धीरज, ओमप्रकाश, भानू, अभिषेक, गोलू यादव आदि ने बताया कि चंदा एकत्र करके अलाव की व्यवस्था की जा रही है।

बिलारमऊ : क्षेत्र के पलिया, बिलारमऊ बाजार व खानजहांपुर चौक पर अलाव की व्यवस्था न होने से लोग परेशान हैं। साहेब राम, राहुल, निक्कू, मायाशंकर, जयहिद चौरसिया, रामकृपाल यादव आदि ग्रामीणों ने क्षेत्र में अलाव जलाने की मांग की है। अंबारी : प्रशासन द्वारा कहीं पर भी अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.