Move to Jagran APP

स्कूल वाटिका में लगेंगे नींबू, कटहल, अमरूद के पौधे

स्कूल वाटिका में लगेंगे नींबू कटहल अमरूद के पौधे

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 05:24 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 05:24 PM (IST)
स्कूल वाटिका में लगेंगे नींबू, कटहल, अमरूद के पौधे
स्कूल वाटिका में लगेंगे नींबू, कटहल, अमरूद के पौधे

जासं, आजमगढ़ : लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई तो ठप है लेकिन शिक्षकों को सरकार ने काम सौंप दिया है। यह काम पर्यावरण से जुड़ा है। जिले के परिषदीय स्कूलों को पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी वन विभाग के सहयोग से पौधरोपण का हिस्सा बनना होगा। सभी शिक्षकों को अपने-अपने स्कूलों में फलदार पौधे लगाने होंगे, जिससे पर्यावरण भी शुद्ध रहे। शासन ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। बीएसए ने सभी शिक्षकों के लिए पौधरोपण की गाइड लाइन जारी की है।

loksabha election banner

शिक्षा निदेशक ने बीएसए को भेजे पत्र में प्राथमिक स्कूलों में विद्यालय वाटिका के लिए विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाने के लक्ष्य का आंकलन करने को कहा है। इसी निर्धारण के बाद वन विभाग को आवश्यक पौधे उपलब्ध कराने को सूची भेजी जाएगी। पौधरोपण के दौरान प्रत्येक स्कूल में नींबू तथा सहजन के पांच-पांच पौधे अनिवार्य रूप से लगाए जाएंगे। नींबू के पौधे लगाने के पीछे मकसद उद्यान वाटिका की बाढ़ बंदी हो करना है। जबकि सहजन की फलियों से पौष्टिक सब्जी मिल सकेगी। इसके अलावा वाटिका में अमरूद, आम, पपीता, अनार, करौंदा, वेल, कटहल, आंवला व नीम के पौधे भी लगाए जाएंगे। शिक्षकों को एक-एक पौधा खरीदकर अपने आवासों पर भी लगाना है।

वर्जन----

शिक्षा निदेशक का पत्र मिल गया है। पौधों के बारे में आंकलन कराया जा रहा है। निर्धारित प्रजातियों के पौधे रोपित कराने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पिछले वर्ष भी स्कूलों में पौधरोपण कराया गया था। अमरनाथ राय, प्रभारी बीएसए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.