Move to Jagran APP

प्रोजेक्टर के माध्यम से बताई गई प्रान पंजीकरण प्रक्रिया

आजमगढ़ : जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र ¨सह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के अंतर्गत कार्मिकों का प्रान पंजीयन हेतु एनएसडीएल के पोर्टल पर आनलाइन प्रान जनरेशन माड्यूल सुविधा का प्रयोग करने हेतु समस्त आहरण वितरण अधिकारियों के साथ बैठक हुई। इस अवसर पर नए कार्मिकों के प्रान पंजीकरण हेतु एनएसडीएल के पोर्टल पर किए जाने वाले प्रक्रिया को प्रोजेक्टर के माध्यम से बताया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 12:27 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 12:27 AM (IST)
प्रोजेक्टर के माध्यम से बताई गई प्रान पंजीकरण प्रक्रिया
प्रोजेक्टर के माध्यम से बताई गई प्रान पंजीकरण प्रक्रिया

आजमगढ़ : जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेंद्र ¨सह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के अंतर्गत कार्मिकों का प्रान पंजीयन के लिए एनएसडीएल के पोर्टल पर ऑनलाइन प्रान जेनरेशन माड्यूल सुविधा का प्रयोग करने के लिए समस्त आहरण वितरण अधिकारियों के साथ बैठक हुई। इस अवसर पर नए कार्मिकों के प्रान पंजीकरण के लिए एनएसडीएल के पोर्टल पर की जाने वाली प्रक्रिया को प्रोजेक्टर के माध्यम से बताया गया।

prime article banner

मुख्य कोषाधिकारी विजय शंकर ने समस्त आहरण वितरण अधिकारियों से कहा कि पीडब्ल्यूडी, लघु ¨सचाई, सेवायोजन, मुख्य पशु चिकित्सा, स्वास्थ्य विभाग तथा ¨सचाई सहित अन्य विभागों के कर्मचारी जिनकी नियुक्ति एक अप्रैल 2005 से 31 मार्च 2012 के मध्य हुई है। इनको डीसीआइ नंबर आवंटित किया गया है तथा वर्तमान समय में जिन कर्मचारियों का प्रान नंबर आवंटित किए जा चुके हैं, उन कर्मचारियों के डीसीआइ में पड़े पैसे को प्रान में हस्तानांतरण करने के लिए एक सप्ताह के अंदर डाटा अपडेट करा लें। यदि कोई आहरण वितरण अधिकारी एक सप्ताह के अंदर अपडेट नहीं कराता है तो कोषागार से उसके किसी बिल का भुगतान नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रान एक अप्रैल 2012 से लागू किया गया है। उन्होंने समस्त आहरण वितरण अधिकारियों को बताया कि एक अप्रैल 2012 से नियुक्त कार्मिकों का प्रान पंजीयन के लिए एनएसडीएल की पोर्टल पर ऑनलाइन प्रान जेनरेशन माड्यूल का प्रयोग करके प्रान आवंटित कर सकते हैं। इसके साथ-साथ कार्मिकों का ऑफलाइन प्रान पंजीयन प्रक्रिया भी करना होगा। कार्मिकों के पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करने के लिए अभिदाता द्वारा सीएसआरएफ फार्म वर्जन 1.3 पूर्ण करके तथा उस फार्म को चेक करने के उपरांत ही कोषागार में भेजें। कोषागार मे प्रान पंजीयन के लिए फार्म भेजने के दो से चार दिन के अंदर प्रान आवंटित कर दिया जाएगा। ऑनलाइन प्रान पंजीयन करने से पहले एनएसडीएल की पोर्टल से फार्म अपलोड कर लें। जांच करने के उपरांत ही कार्मिकों के ऑनलाइन प्रान पंजीयन के लिए एनएसडीएल के पोर्टल का प्रयोग करें। कोषागार के लेखाकार समीर श्रीवास्तव द्वारा नए कार्मिकों के ऑनलाइन प्रान पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोजेक्टर के माध्यम से बताया गया। इस अवसर पर समस्त संबंधित आहरण वितरण अधिकारी, कोषागार के लेखाकार विनोद सैनी तथा अश्वनी कुमार उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.