Move to Jagran APP

चार सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों में मिलेगी हाईटेक चिकित्सा सुविधा

जिले के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जल्द ही अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा और संसाधनों से लैस होंगे। आपरेशन और प्रसव कक्षों को पूर्णत वातानुकूलित कर दिया जाएगा साथ ही डिजिटल एक्सरे मशीन भी उपलब्ध कराई जाएगी। पीडीडीयू नगर के भोगवारा सकलडीहा धानापुर और पंडित कमलापति त्रिपाठी जिला अस्पताल

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 12:06 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 12:06 AM (IST)
चार सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों में मिलेगी हाईटेक चिकित्सा सुविधा
चार सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों में मिलेगी हाईटेक चिकित्सा सुविधा

जासं, पीडीडीयू नगर (चंदौली): जिले के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जल्द ही अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा और संसाधनों से लैस होंगे। आपरेशन और प्रसव कक्षों को पूर्णत: वातानुकूलित कर दिया जाएगा साथ ही डिजिटल एक्सरे मशीन भी उपलब्ध कराई जाएगी। पीडीडीयू नगर के भोगवारा, सकलडीहा, धानापुर और पंडित कमलापति त्रिपाठी जिला अस्पताल को इन सौगातों से नवाजा जाएगा। नई व्यवस्था गरीब वर्ग के लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाएगी। नीति आयोग से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुपालन में जिलाधिकारी स्तर से एक करोड़ 84 लाख रुपये का प्रस्ताव आयोग को भेज दिया गया है।

loksabha election banner

नीति आयोग की ओर से चयनित पिछड़े जनपदों की सूची में शामिल चंदौली के सरकारी अस्पतालों के कायाकल्प की उम्मीद जगी है। आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को हाईटेक करने की कार्ययोजना तैयार कर ली है। प्रथम चरण में चार अस्पतालों का चयन कर एक करोड़ 84 लाख रुपये का प्रस्ताव आयोग को भेज दिया गया है। स्वीकृति मिलने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भोगवारा, सकलडीहा, धानापुर और जिला अस्पताल के प्रसव और आपरेशन कक्ष वातानुकूलित कर दिए जाएंगे। यहां डिजिटल एक्सरे मशीन की भी व्यवस्था की जाएगी साथ ही अन्य जरूरी संसाधन भी मुहैया कराए जाएंगे। गरीब वर्ग के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। बेहतर चिकित्सा के लिए निजी अस्पतालों पर निर्भरता कम होगी एक्सरे आदि में निजी जांच केंद्र गरीबों की जेब नहीं काट पाएंगे।

नौगढ़ में डिजिटल एक्सरे और सकलडीहा में ब्लड स्टोरेज यूनिट

योजना के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगढ़ को भी डिजिटल एक्सरे मशीन उपलब्ध कराई जाएगी। नक्सल क्षेत्र के लोग इससे लाभांवित होंगे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सकलडीहा में शीघ्र ही ब्लड स्टोरेज यूनिट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। लैब टेक्नीशियन की नियुक्ति के बाद लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया गया है। व्यवस्था के शुरू होने में अधिक विलंब नहीं है।

वर्जन....

उच्चीकृत किए जाने वाले स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। शीघ्र ही नीति आयोग से इसे स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। सरकार की इस पहल से बड़ा वर्ग लाभांवित होगा।

डा. डीके सिंह, एडिशनल सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.