Move to Jagran APP

जलस्तर नीचे खिसकने से गहराया पेयजल संकट

विकास खंड सठियांव क्षेत्र के आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में भू गर्भ जलस्तर लगातार नीचे खिसकने के कारण पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 09:20 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 06:24 AM (IST)
जलस्तर नीचे खिसकने से गहराया पेयजल संकट
जलस्तर नीचे खिसकने से गहराया पेयजल संकट

जासं, अमिलो (आजमगढ़) : विकास खंड सठियांव क्षेत्र के आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में भूगर्भ जलस्तर लगातार नीचे खिसकने के कारण पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है। अनवरत जल दोहन से दिन-प्रतिदिन पानी की समस्या बढ़ती जा रही है। जब मार्च के महीने में ही पानी के लिए लोगों को भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है तो आगामी तीन महीने तक गर्मियों क्या होगा, इसकी चिता सभी को सताने लगी है। यही नहीं आने वाले दिनों में लोगों को प्यास बुझाने के लिए बूंद-बूंद पानी को तरसना भी पड़ सकता है।

loksabha election banner

सठियांव सहित ग्राम्यांचलों में तेजी से लगातार जल का दोहन होना तथा जमीनी जलस्तर के रीचार्ज न होने से इस समस्या के उत्पन्न होने की बात कही जा रही है। सरकारी हैंडपंप की तरफ लोग रूख करने लगे हैं। जल निगम के अधिकारी व कर्मचारी की लापरवाही के चलते महीनों से हैंडपंप खराब होने से बंद पड़े हैं। शिकायत के बाद भी इनका कोई पुरसाहाल नहीं है, इसलिए लोग पानी पीने के लिए सबमर्सिबल का सहारा ले रहे हैं। इससे भारी मात्रा में पानी भी बर्बाद होता है। इसके अलावा खेतों की सिचाई करने के लिए ट्यूबवेल या तो पानी देना बंद कर दिए हैं या तो थोड़े पानी देने लगे हैं। इस प्रकार अनवरत जल का दोहन होना बदले में जमीनी जलस्तर को रीचार्ज का संसाधन अनावृष्टि, ताल-तलैया, नदी, नाले सभी विलुप्त होते जा रहे हैं। अगर शासन-प्रशासन समय रहते कोई कारगर कदम नहीं उठाया तो पानी की किल्लत तय है। चार साल से हैंडपंप खराब

जासं, भीरा (आजमगढ़) : क्षेत्र के बरदह बीएसएनएल दूरसंचार कार्यालय पर पिछले चार सालों से हैंडपंप खराब पड़ा हुआ है। यहां आने वाले अधिकारी, कर्मचारी व उपभोक्ता आदि सभी को पानी के लिए भटकना पड़ता है। दूरसंचार के इंचार्ज विनय कुमार सिंह ने बताया कि यहां का हैंडपंप वर्षों से खराब है। इसे बनवाने के लिए उच्चाधिकारियों को कई बार लिखित प्रार्थना पत्र दिया गया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। हैंडपंप खराब होने से श्रद्धालु परेशान

जासं, मेंहनगर (आजमगढ़) : ग्राम पंचायत गौरा स्थित श्री मंडलेश्वर महादेव स्थान पर लगा हैंडपंप आठ माह से खराब पड़ा है। मंदिर के पुजारी देवनाथ साधु ने बताया कि आस्था का केंद्र होने के बावजूद यहां ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हैंडपंप खराब होने से श्रद्धालुओं को काफी परेशानी होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.