Move to Jagran APP

41,169 परीक्षार्थियों का फेल होना तय

आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 10:51 PM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2018 10:51 PM (IST)
41,169 परीक्षार्थियों का फेल होना तय
41,169 परीक्षार्थियों का फेल होना तय

आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के दौरान बुधवार को हुई सुबह के पाली की परीक्षा के दौरान अनिवार्य विषय ¨हदी में अनुपस्थित रहने वाले 41,169 हजार परीक्षार्थियों का फेल होना तय हैं। बोर्ड की तरफ से ¨हदी अनिवार्य विषय घोषित है। ऐसे में ¨हदी में हर हाल में परीक्षार्थी को उपस्थित होना है लेकिन सात फरवरी को हुई परीक्षा के दौरान 41,169 से अधिक परीक्षार्थियों ने कड़ाई के चलते परीक्षा छोड़ दी। इसकी वजह से निर्धारित हो गया है कि इन लोगों का फेल होना तय हैं। हालांकि जानकारी न होने की वजह से कुछ परीक्षार्थी अभी परीक्षा दे रहे हैं लेकिन इसका कोई लाभ नहीं मिलने वाला है।

loksabha election banner

जनपद में कुल 314 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड परीक्षा में कुल 2,62,728 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इसमें 1,49,166 हाईस्कूल के परीक्षार्थी व 1,13,562 इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी हैं। हाईस्कूल में बालकों की संख्या 92,270 व बालिकाएं 56,896 हैं। इंटरमीडिएट में बालक 61,417 व बालिकाएं 52,145 हैं। हाईस्कूल के लिए ¨हदी व सामाजिक विज्ञान अनिवार्य विषय है। बीते सात फरवरी को हाईस्कूल सुबह की पाली में हाईस्कूल में 1,49,166 परीक्षार्थियों को शामिल होना था लेकिन मात्र 1,07,997 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। कड़ाई के चलते 41,169 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। बहुतेरे परीक्षार्थियों को तो मालूम है कि वह अनिवार्य विषय छोड़ चुके हैं और फेल होंगे लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के तमाम विद्यालयों में अधिकांश परीक्षार्थी रामभरोसे परीक्षा दे रहे हैं। उनका मानना है कि हो सकेगा तो उनका रिजल्ट बना दिया जाए। कई विद्यालयों के प्रबंधक छात्रों को लालीपाप देकर पास कराने का जिम्मा भी ले रहे हैं। पैसे की वसूली हो रही है। इस बार नकल के ठेकेदारों की पूरी तरह बोलती बंद हो गई है। यही वजह हैं कि इस बार हाईस्कूल का रिजल्ट का प्रतिशत घट जाए।

---------------------

हाईस्कूल में ¨हदी व सामाजिक विज्ञान अनिवार्य विषय है। इसकी परीक्षा न देने वाला परीक्षार्थी पूरी तरह से फेल है लेकिन बोर्ड के रिजल्ट से पहले इन्हें हम फेल नहीं कर सकते हैं। यह दायित्व केवल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इलाहाबाद को है।

डा. वीके शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.