Move to Jagran APP

अतरौलिया में 24 बेड का बना क्वारंटाइन वार्ड

आजमगढ़ कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। मंडलीय अस्पताल में पांच छह बेड मिनी पीजीआइ चक्रपानपुर में दस बेड आइसोलेशन वार्ड के साथ ही 100 शैय्या अतरौलिया में 24 बेड का क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किया गया। हालांकि जिले में अभी तक कोई शिकायत नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 08:47 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 06:09 AM (IST)
अतरौलिया में 24 बेड का बना क्वारंटाइन वार्ड
अतरौलिया में 24 बेड का बना क्वारंटाइन वार्ड

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। मंडलीय अस्पताल में छह बेड, मिनी पीजीआइ चक्रपानपुर में दस बेड आइसोलेशन वार्ड के साथ ही 100 शैय्या अतरौलिया में 24 बेड का क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किया गया। हालांकि जिले में अभी तक किसी भी मरीज में कोरोना की पुष्टि नहीं हो सकी है। सीएमओ डा. एके मिश्रा ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को कोरोना वायरस से भयभीत होने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग हर स्थिति से निपटने को तैयार है। अभी तक इस वायरस का जनपद में दूर-दूर तक कोई खतरा नहीं है।

loksabha election banner

उन्होंने नागरिकों को सलाह दी कि साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। जब भी कहीं बाहर से जाएं तो हाथ को कम से कम बीस सेकेंड साबुन से अवश्य धोएं। ज्यादा भीड़-भाड़ वाले जगहों पर एकत्रित न हों। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित यदि कोई मरीज जनपद में आ भी जाता है तो हमारे पास चक्रपानपुर मेडिकल कालेज एवं जिला मंडलीय चिकित्सालय के बेड के अलावा अब सौ शैय्या चिकित्सालय अतरौलिया में भी 24 बेड आरक्षित कर लिया गया है। रैपिड रिस्पांस टीम ने डा. मनीष शाह के नेतृत्व में अतरौलिया जाकर उसे आरक्षित कर लिया है। इन सभी वार्डों को क्वारंटाइन वार्ड के रूप में रखा गया है। इसमें मरीज की विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सूक्ष्म निगरानी की जाती है। उनके सगे-संबंधी व परिजनों को भी मिलने से रोका जाता है। वार्ड में भर्ती मरीज की निगरानी की अवधि कम से कम चौदह दिन की होती है। उन्होंने बताया कि विदेश यात्रा करके लौटने वाले नागरिक एवं उनके रिश्तेदार विदेश यात्रा से लौटने के उपरांत की सूचना अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी य फिर खंड विकास अधिकारी को अवश्य दें। जिससे स्वास्थ्य टीम जाकर जांच व परिक्षण कर सके। सोशल मीडिया से जुड़े लोगों को भी हिदायत दी कि किसी प्रकार के अफवाह भरे संदेश न फैलाएं। इससे लोगों में दहशत के वातावरण होता है।

-----------------

मास्क की बढ़ी डिमांड

आजमगढ़ : कोरोना वायरस के भय से मास्क व सेनेटाइजर की डिमांड बढ़ गई है। स्कूल जाने वाली छात्र-छात्राएं मास्क लगाकर या रुमाल बांधकर जाती नजर आ रहीं हैं। वहीं कार्यालय में कार्य करने वाले कर्मचारी भी मास्क पहनकर ड्यूटी कर रहे हैं। पब्लिक की डिमांड को देखते हुए दुकानदार भी मास्क के दाम बढ़ाकर बेच रहे हैं।

------------

बीएचयू से नहीं आयी रिपोर्ट, इलाज जारी

चक्रपानपुर (आजमगढ़) : राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं सुपर फैसिलिटी अस्पताल के आइसोलेटेड वार्ड में शुक्रवार को भर्ती कराए गए मरीज की जांच रिपोर्ट शनिवार को बीएचयू से नहीं आ सकी। इसके चलते मरीज को डिस्चार्ज नहीं किया गया। क्षेत्र के लोगों की निगाह जांच रिपोर्ट पर अटकी हुई है। तुर्की के स्टील प्लांट में सुपरवाइजर पद पर कार्यरत युवक लगभग दो साल बाद घर आने के लिए छह मार्च को बाबतपुर एअरपोर्ट पहुंचा, जहां उसकी स्क्रीनिग हुई लेकिन सबकुछ निगेटिव होने पर उसे हेल्पलाइन नंबर देकर घर जाने दिया गया। यहां आने के बाद उसे दिक्कत हुई तो इलाज कराकर ठीक हो गया। उसे दूसरी बार दिक्कत आई तो भर्ती कराया गया। मेडिकल कालेज में कोरोना वायरस के नोडल अधिकारी डा. दीपक पांडेय ने बताया कि ब्लड सैंपल जांच के लिए बीएचयू भेजा गया था। शनिवार की शाम जांच रिपोर्ट आने वाली थी लेकिन नहीं मिल सकी। रविवार को जांच रिपोर्ट आएगी तभी कुछ कहा जा सकता है। रिपोर्ट न मिलने की वजह से मरीज को डिस्चार्ज नहीं किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.