Move to Jagran APP

मुसहर वर्ग के 1147 पात्रों को मिला भूमि आवंटन प्रमाण पत्र

आजमगढ़ शक्ति और साहस के परिचायक एवं प्रमुख आदिवासी जननायक वीर बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर शुक्रवार को जिले में मुसहर वर्ग के लाभार्थियों को लाभांवित किया गया। राहुल प्रेक्षागृह में आयोजित मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं भूमि विनियमतीकरण व आवंटन प्राधिकार स्वीकृत पत्र के वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी व जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह भारतीय आदिवासी संस्था के हरिराम वनवासी कमलेश वनवासी चंडेश्वर मुमरखापुर व लल्लू भरथीपुर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर और वीर बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 10:36 PM (IST)
मुसहर वर्ग के 1147 पात्रों को मिला भूमि आवंटन प्रमाण पत्र
मुसहर वर्ग के 1147 पात्रों को मिला भूमि आवंटन प्रमाण पत्र

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : शक्ति और साहस के परिचायक एवं प्रमुख आदिवासी जननायक वीर बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर शुक्रवार को जिले में मुसहर वर्ग के लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। राहुल प्रेक्षागृह में आयोजित मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं भूमि विनियमतीकरण व आवंटन प्राधिकार स्वीकृत पत्र के वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी व जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह, भारतीय आदिवासी संस्था के हरिराम वनवासी, कमलेश वनवासी चंडेश्वर मुमरखापुर व लल्लू भरथीपुर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर और वीर बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।

prime article banner

मंडलायुक्त व जिलाधिकारी ने संयुक्त रूप से मुसहर समुदाय के व्यक्तियों को प्रतीकात्मक रूप से प्रत्येक विकास खंडों के 23 व्यक्तियों को मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत आवास और पट्टों का विनियमतीकरण व आवंटन प्रमाण पत्र प्रदान किया। मंडलायुक्त ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना हमारी उच्च प्राथमिकता है। कहा कि योजनाओं का लाभ उठाएं और अपनी मेहनत के बल पर अपना रास्ता खुद बनाएं। शिक्षा पर विशेष जोर दें और अपने बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करें। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में मुसहर वर्ग के कुल 256 ग्राम हैं, जिसमें मुसहर वर्ग के कुल 3160 लाभार्थियों को चिह्नित किया गया है। दो माह के अथक प्रयास से मुसहर समुदाय के लोगों को चिह्नित कर मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2018-19 में 203 और वित्तीय वर्ष 2019-20 में 1935 सहित कुल 2138 आवास के लिए प्रथम किस्त का स्वीकृति पत्र दिया गया। इस अवसर पर सीडीओ आनंद कुमार शुक्ला, सीआरओ हरीशंकर, पीडी अभिमन्यु सिंह, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, डीडीओ रवि शंकर राय, डीआइओ डा. जितेंद्र प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार यादव थे। ब्लाकवार पट्टा विनियमतीकरण व नया पट्टा आवंटन

मुसहर समुदाय के लोगों को जमीन के पट्टे के विनियमतीकरण के अंतर्गत फूलपुर में 23, मार्टीनगंज में 200, सगड़ी में 112, बूढ़नपुर में 38, मेंहनगर में 128, सदर में 22 और लालगंज में 24 सहित कुल 547 और जमीन के लिए नया पट्टा आवंटन के अंतर्गत निजामाबाद में 80, सदर में 263 और लालगंज में 247 सहित कुल 590 लाभार्थियों को जमीन के पट्टे का प्राधिकार पत्र दिया गया। इस प्रकार जमीन के पट्टे के विनियमतीकरण में 547 और जमीन के लिए नए पट्टे के आवंटन में 590 सहित कुल 1137 व्यक्तियों को जमीन का पट्टा किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.