Move to Jagran APP

बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, जलभराव के साथ बिजली गुल

जागरण संवाददाता औरैया जिले में बीते चार दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। गुरुवार की

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 03:50 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 03:50 PM (IST)
बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, जलभराव के साथ बिजली गुल
बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, जलभराव के साथ बिजली गुल

जागरण संवाददाता, औरैया: जिले में बीते चार दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। गुरुवार की सुबह शुरू हुई बारिश दोपहर बाद कुछ देर के लिए रुकी। करीब आठ घंटे तक लगातार

loksabha election banner

हुई बारिश ने तापमान पर असर डाला। गरज के साथ बरसे बादल की वजह से किसान भी कहीं न कहीं परेशान नजर आए। कारण, तिल व बाजरा की फसल के लिए मौसम का यह रुख अच्छा नहीं है। धान व बोई जाने वाली रबी की फसल के लिए यह बारिश लाभदायक है। उधर, सुबह से हो रही बारिश के कारण कई जगह बिजली आपूर्ति की समस्या दुश्वारियों का कारण बनी। कंचौसी में ब्रेकडाउन होने के कारण फीडर से जुड़े आधा दर्जन से ज्यादा गांव की आपूर्ति बाधित रही। यही दुश्वारी दिबियापुर पावर हाउस व असेनी फीडर से जुड़े क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को हुई। परेशानी को दूर करने का कार्य अपराह्न बाद हो सका।

मौसम विभाग के अनुसार बीते चार दिनों से हो रही बारिश ने सबसे ज्यादा असर तापमान पर डाला है। अधिकतम तापमान 30 व न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 72 घंटे में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस अलर्ट के साथ ही प्रशासन ने भी बाढ़ प्रभावित गांवों को लेकर सतर्कता बरतनी शुरू की है। हालांकि, प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि बारिश का असर ज्यादा नहीं है। यमुना नदी का चेतावनी बिंदु 112.00 मीटर तथा खतरे का निशान 113.00 मीटर पर है। जलस्तर पर कोई फर्क नहीं है। फिलहाल, सतर्कता पूरी बरती जा रही है।

अगस्त माह के शुरुआती सप्ताह में जल स्तर पर असर देखने को मिला था। इसके पीछे का कारण राजस्थान कोटा बैराज से छोड़ा गया पानी था। जिस कारण दिक्कतें बढ़ी थी। गुरुवार को जिले में करीब आठ घंटे बादल गरज के साथ बरसे। कई जगह जल भराव की समस्या रही। बिधूना, एरवाकटरा, अजीतमल, दिबियापुर, सहार, सहायल सहित अन्य ब्लाकों के मुख्य बाजारों में घुटने तक पानी रहा। जिस कारण ज्यादातर दुकानों के शटर डाउन रहे।

---------

एक बार फिर प्रशासन अलर्ट

रुक-रुक कर हो रही बारिश को देखते हुए प्रशासन अलर्ट है। बाढ़ प्रभावित गांवों में सदर तहसील के क्योंटरा, अस्ता, मई और तहसील अजीतमल के गांवों में सिकरोड़ी, बडेरा, जुहीखा, फरिहा, बीझलपुर, गूंज, जाजपुर व गौहानी कलां में तहसील प्रशासन की टीमें अलर्ट हो गई हैं। यमुना नदी के जलस्तर को देखते हुए सतर्कता बरती जा रही है। जरा भी हालत बिगड़ने पर प्रशासन और ज्यादा सक्रिय हो जाएगा, राहत कार्य शुरू करा दिए जाएंगे।

----------

पूरे दिन बाधित रही आपूर्ति

गुरुवार को बारिश के दौरान दिबियापुर व कंचौसी फीडर से जुड़े कस्बे व गांवों में बिजली आपूर्ति बाधित रही। इसके अलावा असेनी पावर हाउस से जुड़े नौगवा फीडर के बंद होने से नौगवा, अमरपुर, बट्टहा, कनमऊ, पुरवामहिपाल, विजई का पुरवा, सुंदरपुर, कंचौसी कस्बा सहित सात गांवों की बत्ती गुल हो गई। कंचौसी फीडर से जुड़े ढिकियापुर, घसाका पुरवा, बिहारीपुर, कंचौसी गांव, जमौली, चमरौआ आदि गांवों में भी उपभोक्ता परेशान हुए। असेनी फीडर के एसडीओ अनुराग पांडेय ने बताया कनमऊ गांव में इंसुलेटर खराब होने बिजली आपूर्ति बाधित हुई। जिसे ठीक कराया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.