Move to Jagran APP

उमस व गर्मी से छूटे पसीने, अधिकतम तापमान 40 पार

जागरण संवाददाता औरैया हवा में गर्माहट की वजह से वातावरण पूरी तरह से बदल गया है। बीते

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 11:22 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 11:22 PM (IST)
उमस व गर्मी से छूटे पसीने, अधिकतम तापमान 40 पार

जागरण संवाददाता, औरैया: हवा में गर्माहट की वजह से वातावरण पूरी तरह से बदल गया है। बीते दो दिन से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। जिस कारण गर्मी बढ़ी है। सुबह से सूर्यदेव के तेवर तल्ख होने से दिक्कतें और बढ़ रही हैं। बुधवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो एक दिन पूर्व 42 डिग्री पर था। न्यूनतम तापमान में भी कुछ खास सुधार नहीं दिखा। मौसम जानकारों के अनुसार तापमान बढ़ने से गर्मी बढ़ी है। मानसून के इंतजार में बैठे लोगों को फिलहाल गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। सुबह से तेज धूप हो रही है। जून माह में सबसे ज्यादा तापमान 29 जून को दर्ज किया गया। यहां पर अधिकतम तापमान 42 रहा तो न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस। ऐसे में लोगों को गर्मी से और ज्यादा परेशान होना पड़ा। मौसम विज्ञानी डा. अनंत कुमार का कहना है कि सुबह व शाम उमस भरी गर्मी से जनजीवन बेहाल है। बुधवार को करीब 10 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही गर्म हवा से दिक्कतें बढ़ी हैं। 10 कदम चलने के बाद राहगीर पसीना-पसीना होते नजर आए। बेचैनी से राहत पाने के लिए पेड़ों की छांव के नीचे लोग खड़े नजर आए। हालांकि, अपराह्न बाद आसमान में छिटपुट बादल नजर आए लेकिन गर्मी पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। लोगों की निगाहें अब घने बादल के बरसने पर टिकी है।

loksabha election banner

------------

तापमान में उतार-चढ़ाव से बढ़ी परेशानी

तापमान में हो रहे उतार-चढ़ाव की वजह से मौसमी बीमारियों की जकड़ में लोग आ रहे हैं। सर्दी-जुकाम व त्वचा रोगियों की संख्या ओपीडी में बढ़ रही है। चिकित्सकों का कहना है कि मौसम में बदलाव को देखते हुए खानपान में सावधानी बरतना जरूरी है। नहीं तो बीमार होने का खतरा है। पेट दर्द व दस्त के मरीज भी बढ़े हैं। हर दिन इस बीमारी से पीड़ित करीब आधा सैकड़ा मरीज अस्पताल पहुंच रहे ।

------------

कुछ इस तरह बदल तापमान

25 जून को अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहा तो 26 को 37 डिग्री। 27 व 28 जून में 38-39 डिग्री और 29 जून को 42 डिग्री सेल्सियस। न्यूनतम तापमान पर नजर डाली जाए तो 15 से 20 जून के बीच हुई बारिश से तापमान 22-23 के मध्य पहुंच गया था। जो बीते एक सप्ताह में 25, 27, 29, 28, 27, 26 व 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.