Move to Jagran APP

टीका से वंचित न रहे कोई, घर-घर होगा सर्वे

जागरण संवाददाता औरैया जनपद में टीका से वंचितों की पड़ताल व वायरल संक्रमण से पीड़ितों क

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Sep 2021 11:22 PM (IST)Updated: Mon, 06 Sep 2021 11:22 PM (IST)
टीका से वंचित न रहे कोई, घर-घर होगा सर्वे
टीका से वंचित न रहे कोई, घर-घर होगा सर्वे

जागरण संवाददाता, औरैया: जनपद में टीका से वंचितों की पड़ताल व वायरल संक्रमण से पीड़ितों को चिह्नित करने का काम सात से 16 सितंबर तक किया जा रहा है। गठित टीमें घर-घर दस्तक देकर वैक्सीन की डोज से छूटे लोगों व नियमित टीका से वंचित गर्भवती व बच्चों को चिह्नित कर सूची तैयार करेंगी। इसके अलावा टीबी के लक्षण और वायरल बीमारियों से पीड़ितों को भी शामिल किया जाएगा।

loksabha election banner

मंगलवार से शुरू होने वाले सर्वे कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को टीम में शामिल किया गया है। एक टीम में दो सदस्य 50-60 घरों का सर्वे करेंगी। 45 से ऊपर के वह लोग जिन्हें अभी तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगाई गई है, उनको चिह्नित करने का काम किया जाएगा। इसके अलावा नियमित टीकाकरण के वंचित 0-2 वर्ष के बच्चों का नाम सूची में अंकित करने का काम भी टीमें करेंगी। टीका से वंचित गर्भवती भी सूची में अंकित होंगी। जिन लोगों में टीबी के लक्षण पाए जाएंगे, उनको भी चिह्नित करने का काम आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करेंगी। बुखार, खांसी, जुकाम आदि रोगों से पीड़ितों को भी सूचीबद्ध किया जाएगा। हर पांच टीम के कार्य की देखरेख के लिए एक सुपरवाइजर नियुक्त किया गया है। विकासखंड स्तर पर सर्वे कार्य की समीक्षा के लिए डिप्टी सीएमओ व अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को नोडल नियुक्त किया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार व शनिवार को नियमित टीकाकरण अपने निर्धारित समय पर कराया जाएगा। इसके अलावा वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ववत जारी रहेगा। सर्वे अभियान के लिए अलग से 440 टीमों का गठन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.