Move to Jagran APP

ठंड में की लापरवाही तो पड़ेंगे बीमार

जागरण संवाददाता, औरैया : ठंड के मौसम में थोड़ी सी लापरवाही बरती तो बीमार होना तय है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 03:00 AM (IST)
ठंड में की लापरवाही तो पड़ेंगे बीमार
ठंड में की लापरवाही तो पड़ेंगे बीमार

जागरण संवाददाता, औरैया :

loksabha election banner

ठंड के मौसम में थोड़ी सी लापरवाही बरती तो बीमार होना तय है। जिले की स्वास्थ्य सेवाएं पहले से ही बेहाल है। इसका असर लोगों पर पड़ रहा है। दो दिन से हुए मौसम में बदलाव से जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। ज्यादातर मरीज सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी सहित कई अन्य बीमारियों से ग्रसित पहुंच रहे हैं।

जिला अस्पताल में शुक्रवार को 857 मरीजों ने ओपीडी में पंजीयन करा उपचार व परामर्श लिया। इन मरीजों में तेज बुखार, सर्दी, जुकाम, सांस फूलने, घबराहट, खांसी आदि के मरीज रहे। वहीं कुछ मरीजों में आंखों के संक्रमण की समस्या रही। वहां चिकित्सकों ने बताया कि अचानक मौसम बदलने से मरीजों की संख्या बढ़ी है। इस समय सावधानी बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही खतरे में डाल सकती है। इसलिए घर से निकलने पर पूरे शरीर को ढक कर निकले, ठंडी चीजों का इस्तेमाल कम करें, सुबह ठंडे पानी से स्नान न करें।

अस्पताल में पहुंचे मरीज

बुखार, सर्दी व खांसी के 500 मरीज

हड्डी रोग संबंधी 100 मरीज

नाक, कान व गला 50 मरीज

डॉक्टर की सलाह...

जिला अस्पताल में तैनात डा. प्रमोद कुमार कटियार ने बताया कि ठंड के मौसम में सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है। खास तौर पर बुजुर्ग व बच्चों का विशेष ध्यान रखे। सुबह शाम घर से बिल्कुल न निकले अचानक ठंड से शरीर में कंपकंपी या बुखार आने पर डाक्टरों की सलाह के बिना दवा न लें, जांच के बाद दवा का सेवन करें।

इन बातों का रखें ख्याल

- बुजुर्ग व बच्चे खुली हवा में यात्रा न करें।

- धूप व रूम हीटर के जरिए शरीर को गर्म रखें।

- आइसक्रीम या शीतल पेय का इस्तेमाल न करें।

- प्रतिदिन ताजा खाना खाएं।

- गर्म पानी इस्तेमाल करने की कोशिश करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.