Move to Jagran APP

ग्राम पंचायत का हुआ विकास, अब गांव में तैयार हो रही खेल प्रतिभाएं

जागरण संवाददाता औरैया गांव की सरकार बनाने को लेकर चुनावी बिसात बिछने लगी है। ग्राम पंचायतों में विकास की चर्चा हो रही है। जिले में महिला ग्राम प्रधानों ने अपनी उपस्थिति से विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। ग्राम पंचायत नगला पहाडी की महिला प्रधान नीलम के प्रयासों पंचायत के विकास के नए आयाम स्थापित किए। जिसको लेकर सीएम द्वारा पंचायत पुरस्कार के साथ सात लाख रुपये विकास कार्यों के लिए मिल चुके हैं। गांव में खेल का मैदान बन गया है जिससे अब युवा अपने गांव के खेल के मैदान पर ही खेलते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 11:50 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 11:50 PM (IST)
ग्राम पंचायत का हुआ विकास, अब गांव में तैयार हो रही खेल प्रतिभाएं
ग्राम पंचायत का हुआ विकास, अब गांव में तैयार हो रही खेल प्रतिभाएं

जागरण संवाददाता, औरैया: गांव की सरकार बनाने को लेकर चुनावी बिसात बिछने लगी है। ग्राम पंचायतों में विकास की चर्चा हो रही है। जिले में महिला ग्राम प्रधानों ने अपनी उपस्थिति से विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। ग्राम पंचायत नगला पहाडी की महिला प्रधान नीलम के प्रयासों पंचायत के विकास के नए आयाम स्थापित किए। जिसको लेकर सीएम द्वारा पंचायत पुरस्कार के साथ सात लाख रुपये विकास कार्यों के लिए मिल चुके हैं। गांव में खेल का मैदान बन गया है जिससे अब युवा अपने गांव के खेल के मैदान पर ही खेलते हैं।

loksabha election banner

विकास खंड एरवाकटरा ग्राम पंचायत नगला पहाड़ी की जनसंख्या करीब तीन हजार से ज्यादा जिसमें लगभग 1541 मतदाता हैं। सीएम पुरस्कार से सम्मानित ग्राम पंचायत नगला पहाड़ी में निवर्तमान महिला ग्राम प्रधान नीलम बीए पास हैं। विकास कार्यों से पंचायत के लोगों को सुविधाएं मुहैया कराई है। जिससे अब गांव में खेल का मैदान भी बन गया है जिससे बच्चे खेलते है। स्कूल में कायाकल्प से विद्यालय की फर्श से लेकर दीवार तक चमक उठी है। विद्यालय में हैंडवाश से लेकर सभी सभी सुविधाएं है।

तैयार हो रहीं खेल प्रतिभाएं

गांव में पहले खेल का मैदान नही था लेकिन निवर्तमान ग्राम प्रधान के प्रयास से दो एकड़ में खेल का मैदान बन गया है। जिसमें गांव के बच्चे सुबह दौड़ते हुए नजर आते हैं वहीं दिन में वॉलीबाल और क्रिकेट खेलते हैं। खेल का मैदान होने से इसी ग्राउंड पर विकास खंड स्तर प्रतियोगिता का आयोजन किए जा चुके हैं। प्रधान ने खेलों के लिए ग्राउंड को लेबल करवा दिया है। फर्नीचर में बैठक कर पढ़ते हैं बच्चे

परिषदीय विद्यालयों में कायाकल्प कराया गया है। जिससे विद्यालय में बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर की भी व्यवस्था है। स्कूल में बच्चों के लिए मल्टी हैंडवाश, मॉडल इज्जतघर, सड़क से मुख्य भवन तक इंटरलाकिग कराई है। विद्यालय में पर्यावरण को लेकर वृक्षारोपण कराया गया है। जानवर नहीं घुस पाते

विद्यालय में पहले जहां बाउंड्री वाल न होने से जानवर अंदर चले जाते थे जिससे वहां पर गोबर से परिसर में गंदगी फैला देते थे जिससे विद्यालय के बच्चों को खेलने में दिक्कत होती थी। अब बाउंड्रीवाल का निर्माण कर गेट लग गया जिससे अब विद्यालय परिसर साफ-सुथरा रहता है। विद्यालय की दीवारों पर अंकित है विकास कार्य:

ग्राम पंचायत में कराए गए विकास कार्यों मे पारदर्शिता के लिए सभी विद्यालयों में योजनाओं को लेकर वाल पेंटिग कराई गई है। जिससे ग्राम पंचायत का कोई भी व्यक्ति पंचायत में कराए गए विकास कार्यों को लेकर जानकारी हासिल कर सकता है। स्वच्छता का दिया संदेश:

ग्राम पंचायत में लोगों को स्वच्छता के लिए प्रधान विशेष सक्रिय रहीं। उनकी पंचायत से जुड़े सभी ग्राम में साफ-सफाई व्यवस्था सुदृढ़ रहे इसको लेकर हमेशा तत्पर रहीं। अच्छे कार्यों से ही उनकी पंचायत को पुरस्कार दिलाया। 193 इज्जतघर लोगों को दिए गए हैं।

इनकी भी सुनें :

पहली बार पंचायत बनी और हमारे ग्राम प्रधान के कार्यो को लेकर सम्मान भी मिला। इसी पांच साल में हमें भी इज्जतघर का लाभ मिला है जिससे अब बाहर की दौड़ नहीं लगानी पड़ती है।

-अमर सिंह, ग्रामीण ग्राम प्रधान ने गांव में बढि़या काम कराया है। बच्चों के खेलने के लिए मैदान बन गया जिससे स्कूल से आने बाद बच्चे अब मैदान जाकर खेलते हैं। महिला प्रधान का कार्य सराहनीय हैं।

-जबर सिंह, ग्रामीण मेरे गांव में ही खेल का मैदान बनने मैं जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भाग ले चुका हूं। जिसमें विकास खंड स्तर पर आयोजित 100 मीटर की दौड़ में दूसरा स्थान हासिल किया है। यहां सभी खेल गांव के बच्चे खेलते हैं।

-बृजेंद्र प्रताप सिंह, ग्रामीण पहली बार नगला पहाड़ी पंचायत बनीं और मुझे पंचायत का नेतृत्व करने का मौका मिला। मैने हमेशा लोगों को बिना किसी भेदभाव के सभी का विकास कराया है। अगर मौका मिला तो आगे भी पंचायत के विकास के लिए कार्य करुंगी। मेरे पति ने हमेशा मेरा सहयोग किया है।

-नीलम, निवर्तमान प्रधान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.