Move to Jagran APP

गृह विज्ञान में 613 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

जागरण संवाददाता, औरैया : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 06:34 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 06:34 PM (IST)
गृह विज्ञान में 613 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा
गृह विज्ञान में 613 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

जागरण संवाददाता, औरैया : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में बुधवार को सुबह पाली में हाईस्कूल गृहविज्ञान की परीक्षा संपन्न हुई। जिसमें पंजीकृत 4963 में 613 छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराए जाने के लिए सचल दल सहित अन्य मजिस्ट्रेट हर समय क्षेत्र में भ्रमण करते नजर आए। नकल माफिया जहां स्कूलों के आसपास नहीं भटके। वहीं नकल की जुगाड़ न होने के कारण आसान मानी जाने विषय गृह विज्ञान की परीक्षा भी बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने छोड़ दी है। सुबह पाली में यह परीक्षा 78 केंद्रों पर संपन्न हुई थी।

loksabha election banner

बुधवार को गृह विज्ञान विषय से सैकड़ों परीक्षार्थियों ने किनारा किया है। ऐसे में हाईस्कूल व इंटर में विज्ञान व गणित जैसे कठिन विषयों में परीक्षा छोड़ने का ग्राफ और ऊपर जाना लगभग तय है। वैसे भी परीक्षा शुरू होने के एक सप्ताह तक इम्तिहान से किनारा करने का सिलसिला जारी रहता है। माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा में नकल रोकने को लेकर बरती गई विशेष सख्ती अब धरातल पर दिख रही है। नकल की उम्मीद टूटने से मैदान छोड़ा

दरअसल, नकल के भरोसे परीक्षा की वैतरणी पार करने की जिन परीक्षार्थियों ने उम्मीदें पाल रखी थी वह मैदान छोड़ चुके हैं। स्थिति यह है कि परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मंगलवार को हुई ¨हदी विषय की परीक्षा में करीब सात हजार के ऊपर परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। बता दें कि आगे कठिन विषयों की परीक्षा होनी है ऐसे में परीक्षा छोड़े जाने का ग्राफ और भी बढ़ सकता है। मंगलवार को दूसरी पाली में हुई परीक्षा :

विषय: ¨हदी

पंजीकृत परीक्षार्थी : 23070

उपस्थित परीक्षार्थी : 19968

अनुपस्थित परीक्षार्थी : 3102 क्या कहते हैं जिम्मेदार

परीक्षा को लेकर लगातार सचल दल व बनाए गए मजिस्ट्रेट क्षेत्र में भ्रमण कर केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। सख्ती के चलते परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ रहे हैं।- चंद्र प्रताप ¨सह, डीआइओएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.