Move to Jagran APP

औरैया को फाइलेरिया से मुक्त बनाने के लिए 1500 टीमों का हुआ गठन

जागरण संवाददाता औरैया जनपद को फाइलेरिया रोग से पूर्ण रूप से मुक्त करने के लिए हम सबको

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Dec 2020 11:32 PM (IST)Updated: Mon, 21 Dec 2020 11:32 PM (IST)
औरैया को फाइलेरिया से मुक्त बनाने के लिए 1500 टीमों का हुआ गठन
औरैया को फाइलेरिया से मुक्त बनाने के लिए 1500 टीमों का हुआ गठन

जागरण संवाददाता, औरैया: जनपद को फाइलेरिया रोग से पूर्ण रूप से मुक्त करने के लिए हम सबको मॉस ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) अभियान में फाइलेरिया रोधी दवाएं अवश्य खाना हैं। वैश्विक महामारी में सरकार कोविड-19 से लड़ने हेतु हर संभव कार्य निरंतर कर रही है। जनपद के संयुक्त जिला चिकित्सालय में सदर विधायक रमेश दिवाकर ने मॉस ड्रग एडमिनिस्ट्रेसन (एमडीए) अभियान का शुभारंभ करते हुए यह बातें कहीं।

loksabha election banner

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (आरसीएच) डॉ अशोक कुमार ने कहा मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है, प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोविड-19 के आदर्श मानकों और दो गज की दूरी का अनुपालन करते हुए समुदाय के सभी लाभार्थियों को घर-घर जा कर निश्शुल्क दवाइयां खिलाई जाएगी। यह दवाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं। याद रखना है कि, दो साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार लोगों को छोड़कर, सभी को स्वास्थ्य कर्मी के सामने एमडीए दवाओं का सेवन करना है। इसी के साथ उन्होंने, जनप्रतिनिधियों से भी अनुरोध किया कि अपने क्षेत्रों में जागरूकता बढ़ाने में मदद करें ताकि लोग इन दवाओं को स्वीकार करें।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक अजय कुमार ने बताया कि मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम को पूर्णतया सफल बनाने के लिए, जिला स्तर पर सभी जरूरी तैय्यारियां की जा चुकी हैं। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए, जनपद में लगभग 1500 टीमों का गठन किया गया है। अभियान की निगरानी के लिए हर छह टीमों पर एक सुपरवाइजर की नियुक्ति की गई है। किसी भी विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए रेपिड रेस्पॉन्स टीम भी लगाई गई हैं। अभियान के दौरान गुणवत्ता बनाने के लिए हर दिन ब्लॉक स्तर पर बैठक की जाएगी। कार्यक्रम में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. शिशिरपुरी, जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. लाखन सिंह समेत अस्पताल स्टाफ मौजूद रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.