Move to Jagran APP

इज्जतघर निर्माण को मिले 15 करोड़

जागरण, संवाददाता, औरैया: बेसलाइन सर्वे से छूटे हुए परिवारों को शौचालय का लाभ देने के लिए

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 06:01 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 06:01 PM (IST)
इज्जतघर निर्माण को मिले 15 करोड़
इज्जतघर निर्माण को मिले 15 करोड़

जागरण, संवाददाता, औरैया: बेसलाइन सर्वे से छूटे हुए परिवारों को शौचालय का लाभ देने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जिले के 39874 और परिवारों को इज्जतघर का लाभ दिया जाना है। सरकार ने अपने अनुपूरक बजट में इसके लिए धन की व्यवस्था भी कर दी है। जिले को 12,500 इज्जतघर बनाने के लिए 15 करोड़ रुपये अवमुक्त भी कर दिए गए हैं। जिला पंचायत राज अधिकारी ने प्राप्त बजट के अनुसार ब्लाकवार इसे बनाने का लक्ष्य रखा है।

prime article banner

बेसलाइन सर्वे के अनुसार जिले में लाखों इज्जतघर का निर्माण कराया गया। इस सर्वे में तमाम ऐसे परिवार छूट गए जिन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता थी। इसलिए सरकार ने जिले को ओडीएफ तो घोषित कर दिया। लेकिन इसके बाद भी सर्वे कराया। शासन द्वारा ऐसा लोगों को चिह्नित कराया गया जो बेसलाइन सर्वे के दौरान छूट गए थे। कराए गए इस सर्वे में 39,875 ऐसे परिवार मिले जिनकों इज्जतघर की वास्तविकता में आवश्यकता है। यहां पर सरकार ने पहले निर्माण करा बाद में पैसा जारी करने के लिए कहा था। लेकिन इसमें अधिकारियों के सामने समस्या खड़ी हो रही थी। अधिकारियों का कहना है कि पैसे देने के बाद तो लाभार्थियों को इज्जतघर बनाने में दिक्कत हो रही थी। अब बिना धन दिए ही किस तरह से इसे बनवाया जाएगा। इसी बीच सरकार ने अनुपूरक बजट में छूटे हुए परिवारों को इसका लाभ देने के लिए बजट आवंटित कर दिया गया। बजट आवंटन के बाद प्रथम किश्त के रूप में जिले को 15 करोड़ रुपए मिले हैं। इससे जिले के 39,874 बनने वाले इज्जतघर का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। डीपीआरओ कमल किशोर ने बताया कि शासन से प्राप्त रुपए से जितने इज्जतघर का निर्माण हो सकता है उसके अनुसार ब्लाकवार लक्ष्य बीडीओ को दे दिया गया है। जल्द ही पैसा खाते में भेज दिया जाएगा। बता दें कि एक इज्जतघर के निर्माण के लिए 12 हजार रुपये दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.